अपनी ही हेलिकॉप्टर को मिसाइल से गिराना गलती, दोषियों पर होगी कार्रवाई : वायुसेना प्रमुख

air

नई दिल्ली : वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार भदौरिया ने शुक्रवार को कहा कि 27 फरवरी को श्रीनगर में वायु सेना द्वारा अपनी ही एमआई-17 हेलिकॉप्टर को मिसाइल हमले में मार गिराना एक बहुत बड़ी गलती थी। उन्होने कहा, ‘‘वायु सेना मानती है कि यह हेलिकॉप्टर हमारी मिसाइल से ही गिरा और यह एक बहुत बड़ी गलती थी। भविष्य में इस तरह की घटना न हो इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाये जायेंगे। ’’ उन्होंने कहा कि इस घटना की जांच के लिए गठित कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने एक सप्ताह पहले ही अपनी रिपोर्ट दी है। इसमें दोषी पाये गये वायु सेना के चार अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की गयी है। उन्होंने आगे कहा कि इस घटना में मृत सभी अधिकारियों को बैटल कैजुल्टी के लाभ दिये जायेंगे।

वायुसेना ने दुश्मन समझकर किया था मिसाइल हमला

बता दें कि पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद वायु सेना ने गत 26 फरवरी को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के निकट स्थित आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। इसके अगले ही दिन पाकिस्तान के विमानों ने भारतीय सैन्य ठिकानों पर हमला करने की कोशिश की लेकिन उन्हें खदेड़ दिया गया। इसी दौरान श्रीनगर से वायु सेना के एम आई-17 हेलिकॉप्टर ने उडान भरी और वायु सेना ने इसे दुशमन का समझ कर बडगाम में मिसाइल हमले में गिरा दिया। इसमें वायु सेना के 6 जांबाज शहीद हो गये और मलबे की चपेट में आकर एक असैनिक की भी मौत हो गयी।

सुरक्षित प्रणाली की व्यवस्‍था के ‌लिए कदम उठाए जा रहे

पाकिस्तानी विमानों के साथ हवा में संघर्ष के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को एयर ट्रेफिक कंट्रोल से भेजे गये संदेशों को पाकिस्तान द्वारा ब्लॉक किये जाने से संबंधित सवाल के जवाब में वायुसेना प्रमुख ने कहा,‘‘ मैं केवल इतना ही कहूंगा कि वायु सेना को सुरक्षित प्रणाली मिल जायेगी और हमारे संदेशों को केवल हमारे पायलट ही सुन पायेंगे दुश्मन नहीं सुन पायेगा। ’’ सुरक्षित प्रणाली की व्यवस्था के लिए कदम उठाये जा रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

syria

तुर्की के हमले में सीरिया में 26 नागरिकों की मौत, अमेरिका भेज सकता है सेना

बेरूत : सीरिया में कुर्दों के खिलाफ तुर्की के हमले में रविवार को करीब 26 नागरिकों की मौत हो गई। एक युद्ध निगरानी संस्था ने आगे पढ़ें »

Share profit

शेयर बाजार में आईआरसीटीसी की बंपर लिस्टिंग, निवेशक हुए मालामाल

नई दिल्ली : इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर 101.25 प्रतिशत और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर 95.62 आगे पढ़ें »

ऊपर