जम्मू-कश्मीर : हाई कोर्ट पैनल ने कहा- नाबालिगों की गैर-कानूनी हिरासत का आरोप मनगढ़ंत है

jk

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय की जुवेनाइल जस्टिस कमिटी (जेजेसी) ने शीर्ष न्यायालय में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद 5 अगस्त से पुलिस द्वारा 144 नाबालिगों को गैरकानूनी रूप से गिरफ्तार किए जाने के आरोपों पर अपनी जांच रिपोर्ट पेश की। चार सदस्यीय कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार राज्य सरकार ने बताया कि 5 अगस्त के बाद से किसी भी बच्चे को गैरकानूनी तरीके से हिरासत में नहीं लिया गया है। इस रिपोर्ट बताया गया है कि 142 नाबालिगों को रिहा कर दिया गया जबकि 2 अभी भी जुवेनाइल होम में हैं। इन 2 नाबालिगों को छोड़कर सभी को उसी दिन रिहा कर दिया गया था।

नाबालिगों में 9 और 11 साल तक के लड़के शामिल

रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने इस बात को स्वीकार किया है कि 5 अगस्त के बाद से अभी तक 144 नाबालिगों को हिरासत में रखा गया था। पुलिस के अनुसार इन लड़कों को पत्थरबाजी, दंगा और निजी व सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने जैसे आरोपों के तहत हिरासत में लिया गया। बताया जा रहा है कि इन गिरफ्तार नाबालिगों में 9 और 11 साल तक के लड़के शामिल थे।

बच्चों को गैरकानूनी तरीके से हिरासत में लेने का आरोप

बता दें कि पिछले दिनों कई सामाजिक संगठनों ने आरोप लगाया था कि कश्मीर में बच्चों को गैरकानूनी तरीके से हिरासत में लिया गया है। साथ ही शीर्ष न्यायालय में याचिका दाखिल की गई थी जिसमें कहा गया था कि 5 अगस्त को घाटी से विशेष दर्जा हटाए जाने के बाद से कई नाबालिगों को गैरकानूनी तरीके से हिरासत में लिया गया।

इस मामले में दिए गए जांच के निर्देश

इस याचिका के बाद सीजेआई रंजन गोगोई की पीठ ने 20 सितंबर को जुवेनाइल जस्टिस कमिटी को इस मामले की जांच के निर्देश दिए थे। साथ ही कहा था कि एक सप्ताह के अंदर इसपर जवाब चाहिए। बता दें कि इस 4 सदस्यीय कमेटी के मुखिया जस्टिस अली मोहम्मद माग्रे थे।

केंद्र सरकार को 5 हफ्ते का वक्त

जेजेसी ने 26 सितंबर को पेश अपनी रिपोर्ट में इस तरह की घटना की जांच करने के बाद कहा कि नाबालिग की ऐसी गिरफ्तारी को लेकर कोई शिकायत नहीं मिली। इस दौरान मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर दायर सभी याचिकाओं पर सुनवाई हुई। संविधान बेंच ने कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने पर जवाब देने के लिए केंद्र सरकार को 5 हफ्ते का वक्त दिया है। इस मामले पर अगली सुनवाई अब 14 नबंवर को होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rawat

सेना प्रमुख बोले- अगला युद्ध स्वदेशी शस्‍त्र प्रणालियों के साथ लड़ेंगे और जीतेंगे

नयी दिल्ली : सेना प्रमुख बिपिन रावत ने मंगलवार को 41वें डीआरडीओ निदेशक सम्‍मेलन में अपना संबोधन दिया। इस दौरान उन्होने सशस्त्र बलों में स्वदेशी आगे पढ़ें »

bjp

महाराष्ट्र भाजपा ने 5 वर्ष में 5 करोड़ रोजगार, 2022 तक सबके लिए घर का वादा किया

मुंबई : भाजपा ने आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। इसे संकल्प पत्र नाम दिया गया है। आगे पढ़ें »

ऊपर