International Yoga Day 2024: झट से गल जाएगी शरीर की चर्बी, घर में ट्राई करें ये योगासन

शेयर करे

नई दिल्ली: हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाते हैं। हमारे ऋषियों-मुनियों द्वारा योग को विकसित किया गया था और योग करने के कई फायदे होते हैं। योग करने से ओवरऑल हेल्थ तो सही होती ही है, साथ ही साथ वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है। बहुत से लोग मानते हैं कि सिर्फ योग करने से वजन कम नहीं होता है। इसके लिए योग के साथ हेल्दी डाइट भी लेनी होती है।

दरअसल, वजन कम करने के लिए दो मुख्य चीजें हैं, हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज। कुछ एक्सपर्ट का मानना है कि योग करने से रिजल्ट धीमे मिलते हैं क्योंकि योग फ्लेग्जिबिलिटी बढ़ाने और मसल्स को टोन करने में अधिक भूमिका निभाता है। तो आइए वजन कम करने वाले योगासनों के बारे में भी जान लेते हैं।

1. सूर्य नमस्कार (Surya Namaskara)

सूर्य नमस्कार मांसपेशियों को गर्म करने और उनमें ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के अलावा शरीर को काफी सारे फायदे पहुंचाता है। यह शरीर के मुख्य अंगों की सभी मांसपेशियों को फैलाता है और उन्हें टोन भी करता है। कमर, हाथ, डाइजेस्टिव सिस्टम, मेटाबॉलिज्म, पेट, लोअर बॉडी हर जगह सूर्य नमस्कार का असर होता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि इसे करने से वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है।सूर्यनमस्कार की हर मुद्रा को कम से कम 2-3 सेकेंड होल्ड करें और उसके बाद अगली मुद्रा को करें। शुरुआत 20 सूर्यनमस्कार से करें और फिर धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं।

2. त्रिकोणासन, त्रिभुज मुद्रा (Trikonasana, Triangle pose)

त्रिकोणासन पाचन में सुधार करने के साथ-साथ पेट और कमर में जमा चर्बी को कम करने में मदद करता है। यह पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को एक्टिव करता है और उसे सुधारता है. इस आसन से कमर के चारों ओर का फैट जलाने और जांघों में मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद मिलती है।

3. चतुरंग दंडासन, प्लैंक पोज (Chaturanga Dandasana, Plank Pose)

चतुरंग दंडासन आपके कोर मसल्स (पेट) को मजबूत करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह देखने में जितना आसान लगता है, इसके फायदे भी उतने ही होते हैं। प्लैंक पोज करने से पेट के मसल्स में तनाव आता है और वे टोन होते हैं। इसके अलावा, हाथ, पैर, बैक आदि मसल्स पर भी तनाव आता है।

4. धनुरासन, धनुष मुद्रा (Dhanurasana, Bow Pose)

धनुरासन पेट के मसल्स को सबसे अच्छे से टोन करता है और पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद करता है। इसे करने से डाइजेशन में सुधार होता है, जांघों, छाती और पीठ को मजबूती मिलती है। यह आपके पूरे शरीर में काफी अच्छा स्ट्रेच देता है, बेहतर ब्लड सर्कुलेशन करता है।

5. वीरभद्रासन, योद्धा मुद्रा (Virabhadrasana, Warrior Pose)

वीरभद्रासन जांघों और कंधों को टोन करता है और साथ ही साथ फोकस बढ़ाने में भी मदद करता है। वीरभद्रासन जितना अधिक करते हैं उतने ही अधिक रिजल्ट मिलते हैं। वीरभद्रासन करने से पैर मसल्स टोन होते हैं और उन्हें शेप मिलता है। कहा जाता है कि वीरभद्रासन पोज से लोअर बैक, पैर और हाथों को टोन करने के साथ-साथ शरीर का बैलेंस भी सही रहता है। यह पेट पर कुछ तनाव डालती है, जिससे सपाट पेट पाने में मदद मिल सकती है।

Visited 58 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद ईबी व टास्क फोर्स द्वारा मिलकर महानगर के विभिन्न बाजारों में
कोलकाता : कोलकाता में सोमवार को भगवान जगन्नाथ के 53वां उल्टा रथयात्रा का आयोजन किया गया। इस्कॉन कोलकाता के सौजन्य
कोलकाता : महानगर व आसपास क्षेत्रों के 19 अहम ब्रिज और फ्लाईओवर की मरम्मत की जायेगी। केएमडीए ने इसकी तालिका
कोलकाता : राज्य के मोटर ट्रेनिंग स्कूलों पर परिवहन विभाग द्वारा नकेल कसी जाने के लिये कई अहम कदम उठाये
कोलकाता : महानगर में पिछले पांच सालों में 30 से ज्यादा फायरिंग की घटनाएं घट चुकी हैं। यह जानकारी हाल
कोलकाता : विभिन्न मार्केट में हॉकरों के ढर्रे में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सीएम ममता बनर्जी की
16 जुलाई से बढ़ाकर की गयी 19 जुलाई कोलकाता : बीए, बीएससी और बीकॉम की परीक्षा में ऑनलाइन फॉर्म जमा
कोलकाता : महज 25 वर्ष की उम्र में मधुपर्णा ठाकुर विधायक बनी हैं और ऐसा कर उन्होंने सबसे कम उम्र
कोलकाता : ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने रायगंज, बागदा, राणाघाट दक्षिण और मानिकतला सीट पर हुए उपचुनाव में
कोलकाता : चिंगड़ीहाटा फ्लाईओवर बीमार है, इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन इतना भी नहीं कि इसे तोड़ने की
अल्टीमेटम का असर : 3 दिन के अभियान में 20% तक कम हुईं सब्जियों की कीमतें कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता
मिलेंगे और मौके, उच्च शिक्षा विभाग 2 राउंड की काउंसलिंग करेगा आयोजित सेंट्रलाइज्ड एडमिशन पोर्टल की​ पहली मेरिट लिस्ट जारी
ऊपर