स्वदेशी होवित्जर तोप ‘धनुष’ सेना में शामिल, 50 किमी तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम

Dhanush Howitzer

नई दिल्ली : भारतीय सेना ने अपनी शक्ति को और बढ़ाने के लिए स्वदेशी होवित्जर तोप ‘धनुष’ को सेना में शामिल किया है। इसके लिए भारत ने अमेरिका से गाइडेड गोले खरीदें हैं। शीर्ष अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। जीपीएस से लैस ये तोप के गोले 50 किलोमीटर दूर से ही दुश्मन के ठिकानों को तबाह कर सकते हैं। अत्याधुनिक तकनीक की मदद से यह घनी आबादी में भी दुश्मन पर सटीक निशाना साध सकती है। आर्मी सूत्रों के अनुसार अमेरिका से गाइडेड गोले आपात खरीद प्रक्रिया के तहत लिए गए हैं। पुलवामा हमले जैसे हालात के बाद सेना को हर हाल में तत्काल युद्ध के लिए तैयार रखने की स्थिति के तहत अपनी शक्ति को बढ़ाने में जुटी है।

नियंत्रण रेखा पर होंगे तैनात

सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना ने अमेरिकी हथियार निर्माता कंपनी होवित्जर से यह गोला-बारूद खरीदा है। इन गोला-बारूद को नियंत्रण रेखा पर तैनात तोपों के लिए खासतौर पर खरीदा गया है, जहां पाकिस्तान की ओर से गोलाबारी आए दिन होती रहती है। हाल ही में संपन्न एक बैठक में सेना के अधिकारियों ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को अमेरिका से गाइडेड गोला-बारूद खरीदे जाने की जानकारी दी। साथ ही सेना ने अमेरिका निर्मित एम-777 अत्यंत हल्की होवित्जर तोप भी अपने बेड़े शामिल करना शुरू कर दिया है, जिससे एक्सकैलिबर गोलों को दागा जा सकता है। सेना टैंक-रोधी गाइडेड मिसाइल स्पाइक खरीदने की प्रक्रिया भी शुरू कर चुकी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल के मुर्शिदाबाद में जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश का शीर्ष आतंकवादी गिरफ्तार

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में एक ठिकाने से शुक्रवार तड़के जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) के एक शीर्ष आतंकवादी को गिरफ्तार कर लिया गया। आगे पढ़ें »

sharebazar

गिरावट के साथ खुले आज शेयर बाजार

नई दिल्ली : सप्ताह के आखिरी दिन आज शेयर बाजार गिरावट के साथ खुला। सुबह 9 बजकर 18 मिनट पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक आगे पढ़ें »

ऊपर