कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को भारत ने किया नामंजूर

uno

नई दिल्ली : संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की ओर से कश्मीर मुद्दे को लेकर दिए गए मध्यस्थता के प्रस्ताव को भारत ने ठुकरा दिया है। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि कश्मीर मुद्दा पर द्विपक्षीय चर्चा से समाधान की निकाला जा सकता है, इस मामले में तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की कोई गुंजाइश नहीं है। बता दें कि रविवार को इस्लामाबाद दौरे पर गुटेरेस ने कहा था कि वे कश्मीर मुद्दे पर चिंतित हैं और दोनों देशों के बीच जारी विवाद का समाधान निकालने में मध्यस्थता कर सकते हैं।

‘जम्मू-कश्मीर भारत का एक अभिन्न हिस्सा है और रहेगा’

गुटेरेस के मध्यस्‍थता के प्रस्ताव को विदेश मंत्रालय द्वारा ठुकराते हुए बयान जारी कर कहा गया कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) को खाली कराया जाना असल मुद्दा होना चाह‌िए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर भारत का एक अभिन्न हिस्सा है और रहेगा। वहां पाकिस्तान की ओर से अवैध तरीके से कब्जा किए गए क्षेत्रों को आजाद कराना असली मुद्दा होना चाहिए। इन विवादों को द्विपक्षीय चर्चा से हल किया जा सकता है। इसमें तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की कोई गुंजाइश नहीं है।’

‘आतंकवाद रोकने के लिए पा‌किस्तान पर दबाव डाले संयुक्त राष्ट्र’

रवीश ने आगे कहा, ‘संयुक्त राष्ट्र प्रमुख को पाकिस्तान पर यह दबाव डालना चाहिए कि वह आतंकवाद के खिलाफ विश्वस्नीय कदम उठाए। सीमापार आतंकवाद के कारण जम्मू-कश्मीर और बाकी भारत के लोगों के मानवाधिकार पर खतरा पैदा होता है। हम उम्मीद करते हैं कि यूएन महासचिव इसे रोकने की ओर कार्रवाई करेंगे।’

पाकिस्तान के 4 दिवसीय दौरे पर हैं गुटेरेस

गौरतलब है कि एंटोनियो गुटेरेस पाकिस्तान के चार दिवसीय दौरे पर रविवार को इस्लामाबाद पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ कश्मीर मुद्दे पर चर्चा करते हुए अपनी चिंता व्यक्त की और भारत-पाकिस्तान के बीच जारी तनाव को सुलझाने में मदद की पेशकश की।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीटरसन ने बिना दर्शकों के ही आईपीएल का सुझाव दिया

 नयी दिल्ली : कोरोना के कारण भले ही सभी खेल गतिविधियां अनिश्चितकाल के लिये थम गयी हों लेकिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन का आगे पढ़ें »

बीसीसीआई ने उम्मी‍द जताई – इसी साल होगा आईपीएल 

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें संस्करण का भविष्य अधर में लटका हुआ है। लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड आगे पढ़ें »

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 525 नए मामले आए सामने, कुल मौत 75 हुई, कुल मामले 3,072 हुए

कोरोना के कारण अगले ओलंपिक तक लय व एकाग्रता बनाये रखना चुनौतीपूर्ण : अभिषेक वर्मा

कोरोना : ‘पीएम केयर्स’ के लिए धन इकट्ठा करने की खातिर आनलाइन शतरंज खेलेंगे आनंद

कोरोना के खिलाफ लड़ाई घर में रहकर जीतेंगे : पुजारा

कोरोना से जंग : ब्राजीली फुटबॉलर नेमार ने 7.5 करोड़ रुपए दान दिए

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन की नाबाद 241 की पारी सबसे अनुशासन वाली : ब्रायन लारा

मैच फिक्सिंग माफी लायक जुर्म नहीं, फिक्सर को फांसी दे देनी चाहिए : जावेद मियांदाद

coronas

बंगाल में कोरोना वायरस का एक और मामला, मरीजों की कुल संख्या हुई 58

ऊपर