मुंबई में 100 साल पुरानी 4 मंजिला इमारत ढही, 12 की मौत कई घायल

Mumbai, 4-storey building collapses

मुबंई : मूसलाधार बारिश से जूझने के बाद देश की राजधानी मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार को 100 साल पुरानी इमारत ढहने से 12 लोगों की मौत की खबर सामने आई है। बिल्डिंग गिरने से 50 लोगों के फंसने की आशंका जताई जा रही हैं और मलबे में फंसे लोगों को बचाने की कोशिश जारी है। मंगलवार को करीब 11.30 बजे इमारत अचानक ढह गयी। मलबे से बाहर निकाले गए 7 लोगों को तुरंत जेजे अस्पताल में भर्ती कराया गया। सूचना मिलते ही मौके पर एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा राहत बल), दमकल और ऐंबुलेंस समेत कई रेस्क्यू गाड़ियां घटनास्‍थल पर पहुंच गयी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने बयान में कहा है कि इमारत में लगभग 15 परिवार रहते थे जो मलबे में फंसे हैं। इस बात की आशंका है। इस वक्त हमारी पहली प्राथमिकता हैं कि हम लोगों की मदद करें।
प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख
इस दुर्घटना पर दुख जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा है कि मुंबई के डोंगरी में इमारत गिरने की घटना दुखदायक है। उन परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं जिन्होंने अपनों को खोया है । मैं घायलों के जल्द स्वस्‍थ होने की कामना करता हूं। राहत एवं बचाव अभियानों में महाराष्ट्र सरकार और स्थानीय प्रशासन जुटे हुए हैं। वहीं महाराष्‍ट्र के आवास मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल ने भी इस हादसे में 12 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है।
पहले नहीं की गयी कारवाई
मालूम ‌हो कि स्‍थानीय लोगों ने बिल्डिंग की मरम्मत के लिए डवलपर को नियुक्त किया था पर इस पर कोई कारवाई नहीं की गयी थी। इस बात से लोगों में काफी आक्रोश है। फडणवीस ने कहा है कि इस मामले में जांच की जाएगी और पीड़ित परिवारों को सरकार द्वारा मुआवजा भी दिया जाएगा। हादसे में प्रभावित लोगों को म्युनिसिपल सेकेंडरी गर्ल्स स्कूल में रखा गया है। साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर अगल बगल की इमारतों को भी खाली कराया जा रहा है। इस हादसे में इमारत के मालिक अब्दुल सत्तार कल्लू शेख भी मारे गए हैं। मालूम हो कि इमारत के पास वाली बिल्डिंग भी जर्जर हालात में है और इसके भी गिरने की आशंका को देखते हुए लोगों को बिल्डिंग से दूर हटाया जा रहा है। स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के मुताबिक इस इमारत में करीब छह परिवार रहते थे। इमारत के नीचे दुकानें बनी थीं।

बता दें कि 2 जुलाई को उत्तर-पश्चिम मुंबई के मलाड में एक दीवार गिरने से 13 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं पुणे में भी एक दीवार गिरने से सात लोगों की मौत की खबर सामने आई थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेकाबू होता जा रहा है डेंगू, और 2 की मौत

अब तक 19 मरे, साढ़े 11 हजार लोग पीड़ित सन्मार्ग संवादाता कोलकाता : डेंगू का कहर दिन ब दिन बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को डेंगू आगे पढ़ें »

mamata banerjee

आज केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मियों को सम्बोधित करेंगी ममता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंगी। इन आगे पढ़ें »

ऊपर