शपथ ग्रहण के बाद बताऊंगा राज्यसभा की सदस्यता क्यों स्वीकार की : पूर्व सीजेआई गोगोई

gogoi

नई दिल्ली : शीर्ष न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को राज्यसभा के लिए नामित किया गया है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सोमवार को केंद्र सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में पूर्व सीजेआई को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है। इस संबंध में एक अधिसूचना गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई। अधिसूचना में कहा गया, ‘भारत के संविधान के अनुच्छेद 80 के खंड (1) के उपखंड (ए), जिसे उस अनुच्छेद के खंड (3) के तहत मिली शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए राष्ट्रपति को श्री रंजन गोगोई को राज्यसभा में एक सदस्य का कार्यकाल समाप्त होने से खाली हुई सीट पर मनोनीत करते हुए प्रसन्नता हो रही है।’ पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई के राज्यसभा भेजे जाने की खबर के बाद से राजनीतिक बयानबाजी तेज हो गई है।

शपथग्रहण के बाद बताऊंगा राज्यसभा की सदस्यता क्यों स्वीकार की : गोगोई

इस बीच, रंजन गोगोई ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि वह शपथ ग्रहण के बाद इसका जवाब देंगे। असम में पत्रकारों से बात करते हुए जस्टिस गोगोई ने कहा, मैं शायद कल (बुधवार) दिल्ली जाऊंगा। मुझे शपथ ग्रहण करने दीजिए, फिर मैं मीडिया को विस्तार से बताऊंगा कि मैंने राज्यसभा की सदस्यता क्यों स्वीकार की।

गोगोई 2019 को हुए सेवानिवृत्त

बता दें कि पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई का देश के शीर्ष न्यायिक पद पर 13 महीने का कार्यकाल था। वह 3 अक्टूबर 2018 को भारत के 46 वें मुख्य न्यायाधीश बने। गोगोई 17 नवंबर 2019 को सेवानिवृत्त हुए। गोगोई ने उस पांच न्यायाधीशों की पीठ का नेतृत्व किया जिसने गत वर्ष 9 नवम्बर को संवेदनशील अयोध्या मामले पर फैसला सुनाया था। साथ ही उन्होंने सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश और राफेल लड़ाकू विमान सौदे संबंधी मामलों पर फैसला देने वाली पीठों का भी नेतृत्व किया।

सिब्बल ने किया ये दावा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को राज्यसभा के लिए मनोनीत किए जाने को लेकर मंगलवार को दावा किया कि गोगोई न्यायपालिका और खुद की ईमानदारी से समझौता करने के लिए याद किए जाएंगे। सिब्बल ने ट्वीट कर कहा कि ‘न्यायमूर्ति रंजन गोगोई अपनी ईमानदारी, सरकार के सामने खड़े होने और कानून का शासन बरकरार रखने के लिए याद किए जाते हैं।’ उन्होंने दावा किया कि न्यायमूर्ति गोगोई राज्यसभा जाने की खातिर सरकार के साथ खड़े होने और सरकार एवं खुद की ईमानदारी के साथ समझौता करने के लिए याद किए जाएंगे।

सुरजेवाला ने किया कटाक्ष

वहीं, कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने सोमवार को कटाक्ष करते हुए ट्विटर पर दो खबरें शेयर की। सुरजेवाला ने जो खबरें शेयर की हैं उनमें से एक में गोगोई को राज्यसभा के लिए मनोनीत किए जाने की है और दूसरी में कहा गया है कि न्यायपालिका पर जनता का विश्वास कम होता जा रहा है। सुरजेवाला ने ये खबरें शेयर करते हुए कहा, ‘तस्वीरें सबकुछ बयां करती हैं।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में अब तक 1 लाख के पार कोरोना संक्रमण के मामले, 73 हजार ठीक, 2 हजार की मौत

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 2931 नये मामलों की पुष्टि आगे पढ़ें »

मणिपुर में कांग्रेस के छह विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता और पार्टी से दिया इस्तीफा

इम्फाल : मणिपुर में कांग्रेस के छह विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और मंगलवार को पार्टी भी छोड़ दी। इन छह आगे पढ़ें »

ऊपर