‘गांधी पीडिया’ के लिए सरकार ने जारी की 2.95 करोड़ रूपये की पहली किश्त

कोलकाता : संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने मंगलवार को राज्यसभा को जानकारी दी कि ‘गांधी पीडिया’ नामक गांधी विश्वकोश परियोजना के लिए सरकार ने पहली किश्त के तौर पर 2.95 करोड़ रूपये जारी किए हैं। यह जानकारी उन्होंने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी है। बता दें कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर सरकार ने सोशल मीडिया मंचों पर गांधीवादी दर्शन और विचारों के प्रचार-प्रसार की योजना बनाई है। इस योजना के तहत ‘गांधी पीडिया’ नामक गांधी विश्वकोश का निर्माण क‌िया जा रहा है।

5.25 करोड़ रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी सरकार

प्रह्लाद सिंह ने बताया, ‘‘संस्कृति मंत्रालय ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर उनकी स्मृति में उत्सव आयोजित किया। इसके तहत 5.25 करोड़ रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही सोशल मीडिया मंचों के जरिए संगत गांधीवादी दर्शन और विचारों का प्रचार किया जाएगा। उनके विचारों के प्रचार-प्रसार के लिए राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद कोलकाता द्वारा ‘गांधी पीडिया’ तैयार करने के लिए परियोजना अनुमोदित की गयी है।’’

टैगौर की प्रतिमा पर कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं

मंत्री ने जानकारी दी कि इस परियोजना की पहली किस्त के तौर पर सरकार ने 2.95 करोड़ रूपये की राशि जारी की है। एक अन्य सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि सरकार के पास ऐतिहासिक जलियांवाला बाग परिसर में गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर की प्रतिमा लगाए जाने को लेकर किसी तरह का प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

12 अगस्‍त को दुनिया की पहली कोरोना वैक्‍सीन होगी पंजीकृत

वायरस टीके के लिए रूस की जल्दबाजी ने पश्चिम में चिंताएं बढायीं मॉस्को : दुनियाभर में जहां कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो आगे पढ़ें »

बीसीसीआई का दावा, यूएई में आईपीएल कराने को केंद्र सरकार की हरी झंडी

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराने की मंजूरी मिल गयी है आगे पढ़ें »

ऊपर