नौकरी पेशा वालों के लिए खुशखबरी, अब 5 नहीं इतने साल नौकरी करने पर मिलेगी ग्रेच्युटी

gratuty

नई दिल्ली : केंद्र सरकार जल्द ही सोशल सिक्योरिटी एंड ग्रेच्युटी में बदलाव करने की तैयारी में है। इस बदलाव के तहत अगर कोई कर्मचारी ने किसी भी कंपनी में एक साल काम किया है तो वह ग्रेच्युटी पाने का हकदार होगा। अभी ग्रेच्युटी पाने का अधिकार उसी कर्मचारी को मिलता है, जिसने लगातार पांच साल किसी कंपनी में काम किया हो। उससे पहले काम छोड़ने वाले को ग्रेच्युटी नहीं मिलती है।

शीतकालीन सत्र में पेश हो सकता है बिल

बताया जा रहा है कि संसद के शीतकालीन सत्र में सरकार सोशल सिक्योरिटी कोड से जुड़ा बिल पेश कर सकती है। बिल पेश होने से पहले इसमें कई बदलाव किए जा सकते हैं। एक अधिकारी के मुताबिक, सोशल सिक्योरिटी कोड को लेकर इस मामले से संबंधित कई लोगों और संगठनों से बातचीत की है। उनकी सलाह और मांगों की तरफ ध्यान दिया जा रहा है।

एक साल की होनी चाहिए ग्रेच्युटी की हकदारी

भारतीय मजदूर संघ के मुताबिक, सरकार के सोशल सिक्योरिटी कोड में कई बातें मजदूर विरोधी हैं। संगठन ने सरकार से मांग करते हुए कहा है कि ग्रेच्युटी के ‌लिए पात्रता को पांच साल से कम करके एक साल करो। उन्होंने यह भी मांग की कि सरकार की ईपीएस में 1.16 फीसदी हिस्सेदारी बरकरार रखे। संगठन सरकार से पुरजोर तरीके से मांग कर रही है कि वह जल्दबाजी में सामाजिक सुरक्षा कोड को लागू न करे। गौरतलब है कि 80 फीसदी कर्मचारी ठेके पर काम करते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कर्ज के रुपये चुकाने के लिए किया था अपहरण,4 अभियुक्त गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता,कोलकाता : बेनियापुकुर थानांतर्गत पार्क सर्कस इलाके से व्यक्ति के अपहरण के आरोप में पुलिस ने 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। अभियुक्तों के आगे पढ़ें »

अध्यापिका के पद से बैशाखी का इस्तीफा

कोलकाता : मिली अल-अमीन कॉलेज की अध्यापिका के पद से बैशाखी बंद्योपाध्याय ने इस्तीफा दे दिया है। गुरुवार को शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी को मेल आगे पढ़ें »

ऊपर