रामजन्म भूमि ट्रस्ट के 15वें सदस्य के रूप में पूर्व कैबिनेट सचिव नृपेंद्र मिश्र का नाम तय

ayodhya

नई दिल्ली : राम मंदिर निर्माण के लिए गठित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की पहली बैठक बुधवार को के पाराशरण के आवास पर होगी। इस बैठक में ट्रस्ट के सभी सदस्यों पर निर्णय लिया जाएगा। ट्रस्ट के 15वें एक्स ऑफिसियो सदस्य के तौर पर पूर्व कैबिनेट सचिव नृपेंद्र मिश्र का नाम तय समझा जा रहा है। साथ ही 9वें और 10वें सदस्य के तौर पर विश्व हिंदू परिषद के चंपत राय और नृत्य गोपाल दास के नाम भी तय माने जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, सदस्यों के चयन के बाद ट्रस्ट राम मंदिर पर आगे की रूपरेखा तय करेगा। इसके अलावा ट्रस्ट अपने अध्यक्ष, महासचिव और कोषाध्यक्ष बनाने पर भी चर्चा करेगा। अयोध्या के किसी संत को इसकी जिम्मेदारी दी जाने की संभावना है।

15 सदस्यीय ट्रस्ट में हो सकते है ये खास नाम शामिल

15 सदस्यीय ट्रस्ट में जो नाम शामिल हैं उनमें, पहले के पाराशरन वरिष्ठ वकील जो अयोध्या में मामले में हिंदू पक्ष के वकील रहे हैं, दूसरे प्रयागराज से जगतगुरू शंकराचार्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती जी महाराज, तीसरे पेजावर मठ (उडुपी) से जगतगुरू स्वामी प्रसन्नतीर्थ जी महाराज, चौथे अखंड आश्रम (हरिद्वार) से युगपुरूष परमानंद जी महाराज, पांचवें अयोध्या राज परिवार के वंशज विमलेन्द्र मोहन मिश्रा उर्फ़ राजा अयोध्या, छठे अयोध्या से डॉ. अनिल मिश्रा, सातवें पटना से कामेश्वर चौपाल, आठवें निर्मोही अखाड़ा से महंत दीनेंद्र दास, नौवें संयुक्त सचिव स्तर का केन्द्र सरकार का अधिकारी, दसवें अयोध्या जिला‌धिकारी अनुज झा, इग्यारवें यूपी सरकार से अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, बारहवें पुणे से गुरू पाण्डुरंग अठावले के शिष्य स्वामी गोविंद देव गिरी जी, तेरहवें पूर्व अधिकारी सदस्य का चयन ट्रस्ट करेगा, चौदहवें और पंद्रहवें सदस्य एक हिंदू प्रमुख होगा।

ट्रस्ट का 15वां सदस्य होगा हिंदू

बैठक में सबसे पहले बोर्ड आफ ट्रस्टी अध्यक्ष का चयन करेंगे। साथ ही 15वें सदस्य को नामित भी करेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अध्यक्ष राम मंदिर के विकास और प्रशासन से जुड़े मामलों के लिए 15वें सदस्य का हिंदू होना जरूरी है। इसके अलावा अयोध्या के मौजूदा डीएम अनुज कुमार की सदस्यता भी तय मानी जा रही है। इसी के साथ 12वें और 13वें सदस्य के लिए केंद्र और राज्य से अधिकारियों को नामित किए जाने का निर्णय लेना अभी बाकी है। सूत्रों के अनुसार, ट्रस्ट के 13वें सदस्य के तौर पर उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी का नाम भी तय माना जा रहा है।

बैठक में राम मंदिर का मॉडल सौंपा जाएगा

इस बैठक में श्रीराम जन्मभूमि न्यास समिति की ओर से महंत नृत्यगोपाल दास राम मंदिर का मॉडल, तराशे गए पत्थर व अन्य महत्वपूर्ण सामग्री नवगठित ट्रस्ट को सौंप सकते हैं। ट्रस्ट की इस पहली बैठक में ये भी तय किया जाएगा कि सबसे पहले 67 एकड़ जमीन की पैमाइश कराई जाए। बता दें कि राम मंदिर निर्माण के लिए 70 प्रतिशत पत्थरों की तराशी पूरी हो चुकी है। इन पत्‍थरों को अयोध्या के रामसेवरपुरम और कार्यशाला में रखा गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आईपीएल नहीं होने पर फ्रैंचाइजियां नहीं देंगी वेतन, मुश्किल में घरेलू खिलाड़ी

 नयी दिल्ली : कोई खेल नहीं तो कोई वेतन नहीं। इस साल आईपीएल में करार करने वाले खिलाड़ियों के साथ भी ऐसा हो सकता है आगे पढ़ें »

विम्बलडन के रद्द होने की संभावना : मर्रे

लंदन : एंडी मर्रे के भाई और दो बार के चैम्पियन पुरुष युगल खिलाड़ी जैमी मर्रे ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले आगे पढ़ें »

ऊपर