हवाई स्थित नौसेना के पर्ल हार्बर शिपयार्ड में गोलीबारी, 2 की मौत

होनोलुलु : अमेरिका में हवाई स्थित नौसेना के पर्ल हार्बर अड्डे में बुधवार को एक अमेरिकी नाविक ने खुलेआम गोलीबारी की जिसमें रक्षा विभाग के 2 कर्मचारियों की मौत हो गई और 3 लोगों के गंभीर रुप से घायल होने की खबर सामने आई है। गोलीबारी ओहाऊ के दक्षिणी तट स्थित नौसैन्य अड्डे के दक्षिणी प्रवेश द्वार के पास हुई जो नौसेना और वायुसेना दोनों का अड्डा है। अधिकारियों ने बताया कि घटना के बाद हमलावर ने खुद को भी गोली मारकर आत्महत्या कर ली। हमले में घायल तीसरे व्यक्ति की स्थिति स्थिर बनी हुई है। मालूम हो कि पर्ल हार्बर अड्डे पर फायरिंग के दौरान भारतीय वायुसेना के एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया भी वहां मौजूद थे। उस वक्त वे हिंद-प्रशांत क्षेत्र के अफसरों को एक कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। हालांकि भारतीय वायुसेना के सभी अधिकारी सुरक्षित हैं।

हमलावर ने पहनी हुई थी नौसैनिक की पोशाक

नौसेना अड्डे ने ट्वीट कर बताया कि हमलावर की पहचान अमेरिकी नाविक के रुप में हुई है। एक प्रत्यक्षदर्शी ने स्थानीय मीडिया को बताया कि वह अपने कंप्यूटर पर काम कर रहा था और तभी उसने गोलियों की आवाज सुनी और देखा कि तीन लोग जमीन पर पड़े हैं। वहीं एक अन्य व्‍यक्ति ने बताया कि हमलावर ने नौसैनिक या नाविक जैसी पोशाक पहन रखी थी आैर उसने हमलावर को खुद के सिर में गोली मारते भी देखा। नौसैन्य अड्डे की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि यह गोलीबारी स्थानीय समयानुसार दोपहर ढाई बजे की गई जिसके बाद अड्डे को कुछ घंटों तक बंद रखना पड़ा। अधिकारियों ने बताया कि नाविक ने खुद को गोली मारने से पहले रक्षा मंत्रालय के तीन नागरिक सुरक्षा कर्मियों को गोली मार दी थी। अधिकारियों के अनुसार नौसेना गोलीबारी के कारणों का पता लगाने वाली जांच का नेतृत्व कर रही है।

गाैरतलब है कि अमेरिका की यह घटना 1941 में पर्ल हार्बर पर जापान की ओर से अचानक किए गए हमले की 78वीं बरसी से तीन दिन पहले हुई है। उस हमले में 2,403 अमेरिकी सेवा सदस्य मारे गए थे।

हवाई के इतिहास में सबसे खतरनाक गोलीबारी की घटना 20 साल पहले हुई थी। उस घटना में एक जेरॉक्स कर्मचारी ने अपने सात सहयोगियों को गोली मार दी थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

2022 में होगा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप

पेरिस : टोक्यो ओलंपिक के एक साल तक टलने से 2021 में प्रस्तावित ओरेगन विश्व चैंपियनशिप का आयोजन अब 2022 में 15 से 24 जुलाई आगे पढ़ें »

इटली के ओलंपिक फाइनलिस्ट दोनातो की कोरोना से मौत

नई दिल्ली : दुनियाभर को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना (कोविड-19) के कारण दो हफ्ते में खेल जगत के 6 बड़े खिलाड़ी अपनी जान आगे पढ़ें »

दुबई में विश्व की पहली ‘होम मैराथन’, भाग लेंगे 62 देशों के 749 धावक

सेंसेक्स 31,159 की बढ़त के साथ और निफ्टी 363 अंकों की बढ़त के साथ 9,111 पर बंद हुआ

कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार ने 15000 करोड़ रुपये के इमरजेंसी पैकेज का ऐलान किया

आईपीएल के लिये किसी आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कोहली से नरमी नहीं बरती : टिम पेन

कर्फ्य के दौरान कार से निकलने पर क्रिकेटर ऋषि धवन का चालान काटा

विश्व कप विजेता हाकी खिलाड़ी अशोक दीवान अमेरिका में फंसे, सरकार से लगायी गुहार

शोएब को कपिल ने सिखायी इंसानियत कहा-भारत को धन की नहीं जरूरत, जोखिम में नहीं डालेंगे खिलाड़ियों को

rbi

मौजूदा वित्त वर्ष के शुरूआती 9 महीनों में ही 50 फीसद कर्ज ले सकेंगे राज्य : आरबीआई

ऊपर