चीन का दावा- जापान की इस दवा से चार दिन में ठीक हो रहे हैं कोरोना संक्रमित

chin

बीजिंग : दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 2 लाख से अधिक हो गई है। वैज्ञानिकों के अनुसार, कोरोना वैक्सीन बनाने में कुछ और महीने लग सकते हैं। वहीं चीन ने दावा किया है कि कोरोना के रोगियों के इलाज में एक जापानी दवा काफी मददगार साबित हो रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय में काम करने वाले झांग झिनमिन ने कहा है कि जापान के लोग आम फ्लू के इलाज के लिए जिस दवा का उपयोग करते हैं, वह कोरोना संक्रमण के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रही है।

कोरोना के 340 से अधिक मरीज हुए ठीक

जानकारी के अनुसार, यह दवा फ्यूजीफिल्म की दवा कंपनी फेवीपिरावियर नाम की इस दवा को बनाती है। वुहान के शेनजेंग में कोरोना के 340 से अधिक रोगियों को इस दवा के उपयोग से ठीक किया गया है। झांग के अनुसार, इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि यह दवा बाकियों से ज्यादा कारगर साबित हुई है।

कोरोना वायरस पर जल्दी असर करती है ये दवा

झांग ने बताया कि यह दवा कोरोना वायरस पर बाकी की तुलना में तेजी से काम कर रही है। जब यह दवा कोरोना संक्रमित लोगों को दी गई तो वे केवल चार दिन बाद परीक्षण में नकारात्मक पाए गए थे। वहीं अन्य दवाएं जो वर्तमान में उपयोग की जा रही हैं, उन्हें प्रभावी होने में 11 दिन लग रहे हैं। इस दवा के इस्तेमाल से फेफड़ों पर कोरोना का प्रभाव 91 प्रतिशत से जल्दी ठीक हो जाता है, जबकि अन्य दवाओं में, यह प्रतिशत केवल 62 प्रतिशत है।

कोरोना के सामान्य रोगियों में होता है असर

जापानी कंपनी फुजीफिल्म टोयामा केमिकल इस दवा का निर्माण करती है, जिसे एविगन के नाम से भी जाना जाता है। झांग ने कहा कि जापान में वैज्ञानिक भी इस दवा का इस्तेमाल कोरोना का इलाज खोजने के लिए कर रहे हैं। हालांकि, जापान का कहना है कि इस दवा का कोरोना के गंभीर रोगियों में उतना असर नहीं है जितना कि सामान्य रोगियों में होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

इन तीन दिन गलती से भी बाल-नाखून न काटें

कोलकाताः हिन्दू धर्म में ऐसे हजारों नियम हैं जिसका वैज्ञानिक कारण है। या आप चाहे तो इन बातों को धर्म से जोड़कर न देखें। परंपराएं सैकड़ों-हजारों आगे पढ़ें »

इंस्टेंट ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं संतरे के छिलके की चाय

कोलकाताः दुनियाभर में पानी के बाद  चाय सबसे अधिक दिया जाने वाला पॉपुलर पेय है। भारत में इसकी खपत सबसे अधिक है। यहां लोगों के आगे पढ़ें »

ऊपर