चिदंबरम अदालत में किये गए पेश, 4 दिन की हुई हिरासत

chidamberam arrested

नयी दिल्ली : कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में बृहस्पतिवार को दिल्ली की एक अदालत में पेश किया गया। पूर्व वित्त मंत्री को बुधवार को गिरफ्तार किया गया था। भ्रष्टाचार मामले में न्यायाधीश ने शाम को चिदंबरम की 4 दिन की सीबीआई हिरासत की अनुमति दे दी। स्पेशल जज अजय कुमार कुहर ने कहा कि वह नियमों के अनुसार चिदंबरम का मेडिकल परीक्षण कराए। अदालत ने चिदंबरम के परिवार के सदस्यों और वकीलों को सीबीआई हिरासत के दौरान हर दिन आधे घंटे के लिए उनसे मिलने की अनुमति दी। न्यायाधीश ने कहा कि ‘तथ्यों और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, मैं देख रहा हूं कि पुलिस हिरासत उचित है।’ इसके बाद उन्हें 26 अगस्त तक सीबीआई की हिरासत में भेज दिया गया। न्यायाधीश ने कहा कि चिदंबरम के खिलाफ आरोप गंभीर हैं और मामले में गहन और विस्तृत जांच की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि मनी ट्रेल का पता लगाने की आवश्यकता है। साथ ही हिरासत में पूछताछ उपयोगी और उपयोगी हो सकती है। उनका दस्तावेजों से आमाना-सामना कराये जाने की जरूरत है।

सीबीआई ने 5 दिनों की हिरासत मांगी

सीबीआई ने चिदंबरम को विशेष न्यायाधीश कुहर के समक्ष पेश कर उनकी 5 दिनों की हिरासत मांगी थी। अदालत कक्ष में प्रवेश करने के शीघ्र बाद चिदंबरम को अपनी पार्टी के नेताओं और वरिष्ठ अधिवक्ताओं- कपिल सिब्बल, अभिषेक मनु सिंघवी और विवेक तन्खा के साथ मशविरा करते देखा गया। मामले में सीबीआई का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता भी अदालत में मौजूद थे।

अदालत के बाहर हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

चिदंबरम की पत्नी नलिनी, उनके बेटे कार्ति सहित उनके परिवार के सदस्य भी डी कृष्णन सहित अन्य वरिष्ठ अधिवक्ताओं के साथ अदालत कक्ष में हैं। अदालत कक्ष के बाहर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए थे। मालूम हो कि पूर्व केंद्रीय मंत्री को जोरबाग स्थित उनके आवास से बुधवार रात गिरफ्तार किया गया था। चिदंबरम के वित्त मंत्री रहने के दौरान आईएनएक्स मीडिया समूह को विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी दिलाने में बरती गई कथित अनियमितताओं को लेकर सीबीआई ने 15 मई 2017 को उनके खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की थी। यह मंजूरी 2007 में 305 करोड़ रूपये के विदेशी धन प्राप्त करने के लिए दी गई थी। इसके बाद ईडी ने भी 2018 में उनके खिलाफ इस सिलसिले में धनशोधन का एक मामला दर्ज किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

explosion firecracker factory

यूपी: पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्‍फोट से 6 लोगो की मौत, बिखरे मिले मानव अंग

एटा : उत्तर प्रदेश के एटा इलाके में पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्‍फोट से 6 लोगो की मौत की खबर सामने आई है। विस्फोट के आगे पढ़ें »

khalnayak

खलनायक के सीक्वल में काम करेंगे टाइगर श्राफ,संजय दत्त ने किया कन्‍फर्म

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता टाइगर श्राफ सुपरहिट फिल्म खलनायक के सीक्वल में काम करते नजर आएंगे। कुछ दिनों से सिनेमा जगत में चर्चा थी कि आगे पढ़ें »

ऊपर