ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो भारत पहुंचे, गणतंत्र दिवस परेड में होंगे मुख्य अतिथि

brazil

नई दिल्ली : ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो शुक्रवार को चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे जहां भारत के साथ घनिष्ठ सामरिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने पर चर्चा करेंगे। राष्ट्रपति बोलसोनारो भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर परेड में मुख्य अतिथि होंगे। बोलसोनारो अपनी भारत यात्रा के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से वार्ता करेंगे। विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने हवाई अड्डे पर ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो की अगवानी की। मुरलीधरन ने अपने ट्वीट में कहा, ‘हमारे सम्मानीय अतिथि राष्ट्रपति बोलसोनारो का भारत के लोगों और सरकार की ओर से हृदय से स्वागत।’ विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) विजय ठाकुर सिंह ने गुरुवार को संवाददाताओं को बताया, ‘राष्ट्रपति बोलसोनारो की यात्रा अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह यात्रा हमारे सामरिक संबंधों को नई ऊर्जा प्रदान करने और प्रमुखता से आगे बढ़ने का महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करेगी।’ उन्होंने कहा कि ‘इस यात्रा से भारत-ब्राजील के बीच बहुआयामी संबंधों के और विस्तार पाने तथा मजबूत होने की उम्मीद है।’

71वें गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि होंगे बोलसोनारो

राष्ट्रपति बोलसोनारो 24 से 27 जनवरी तक भारत की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वे 26 जनवरी 2020 को भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाली परेड में मुख्य अतिथि होंगे। ब्राजील के राष्ट्रपति के साथ आठ मंत्री, चार सांसद ब्राजील की संसद में ब्राजील-भारत मैत्री समूह के अध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकारी और एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी दौरे पर आएगा। बता दें कि यह राष्ट्रपति बोलसोनारो का भारत का पहला राजकीय दौरा है। इससे पहले 1996 और 2004 में हमारे गणतंत्र दिवस परेड में ब्राजील के राष्ट्रपति मुख्य अतिथि रह चुके हैं।

भारतीय और ब्राजील के कारोबारियों को संबोधित करेंगे बोलसोनारो

25 जनवरी को राष्ट्रपति बोलसोनारो राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलेंगे जो उनके सम्मान में एक भोज की मेजबानी करेंगे। वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से वार्ता करेंगे। उपराष्ट्रपति और विदेश मंत्री भी राष्ट्रपति बोलसोनारो से मुलाकात करेंगे। 27 जनवरी को राष्ट्रपति बोलसोनारो भारत-ब्राजील व्यापार मंच में भारतीय और ब्राजील के कारोबारियों को संबोधित करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत और ब्राजील एक घनिष्ठ और बहुआयामी संबंध साझा करते हैं। हमारे द्विपक्षीय संबंध दोनों देशों के सामान्य वैश्विक दृष्टिकोण, साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने हेतु प्रतिबद्धता पर आधारित हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग

पुणे : महाराष्ट्र के पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के टर्मिनल 1 गेट पर आग लग गई है। आग लगने की वजह अभी साफ आगे पढ़ें »

मोबाइल खरीदने के लिये नहीं म‍िले पैसे तो कर दी मां की हत्या

मेरठ : यूपी में मेरठ के सरधना थाना इलाके में बेटे ने मोबाइल के लिए 10 हजार रुपये न देने पर सौतेली मां की गला आगे पढ़ें »

ऊपर