Kolkata Rooftop Restaurant Lovers के लिए बड़ी खबर

शेयर करे

रूफटॉप रेस्तरां पर फायर रेस्क्यू की जगह जरूरी

छत को नहीं किया जा सकता है दखल, माना जायेगा कॉमन एरिया
कोलकाता : महानगर में इन दिनों हो रही आगलगी की घटनाओं को देखते हुए कोलकाता नगर निगम ने सख्त रूख अपनाया है। इसके तहत अब बिल्डिंग विभाग द्वारा प्लान पास करते वक्त फायर सेफ्टी पर विशेष ध्यान ​दिया जायेगा। मालूम हाे कि प्लान पास करने के दौरान फायर परमिशन देखा जाता है। ऐसे में निगम ने यह निर्णय लिया है कि दमकल विभाग के साथ बैठक कर उक्त बिल्डिंग से लोगों के रेस्क्यू के लिए उपयुक्त जगह है या नहीं, यह सुनिश्चित करने के बाद ही फायर या बिल्डिंग प्लान पास किया जायेगा। सुरक्षा को पहली प्राथमिकता दी जायेगी। इससे आने वाले दिनों में आग लगने के दौरान लोगों की जान जाने का खतरा कम होगा। शनिवार को टॉक टू मेयर कार्यक्रम के दौरान मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि इन दिनों 2 से 3 जगहों पर आग लगने की घटना घटी है। इसकी जांच दमदम विभाग कर रहा है। साथ ही बिल्डिंग विभाग को भी कहा गया है कि रूफ पर परमिशन था या नहीं और कितने लोगों को परमिशन दिया गया है, इसकी जांच करें। मेयर ने कहा कि छत होता ही है मुश्किल के समय में काम के लिए ताकि अगर किसी समय आग लग जाये तो आसानी से लोगों का बचाव किया जा सके। मेयर ने कहा कि पार्क स्ट्रीट समेत कई इलाकाें में देखा जाता है कि छत का उपयोग लोग रेस्तारां के रूप में या फिर अपने खुद के काम में ला रहे हैं जिस कारण दुर्घटना के दौरान मुश्किलें आ जाती हैं।

रूफटॉप रेस्तरां के साथ हो रेस्क्यू की जगह : मेयर ने कहा कि रूफटॉप रेस्तरां को बंद नहीं किया जा सकता है लेकिन रूफटॉप रेस्तरां के साथ कुछ जगह को कॉमन रखा जा सकता है क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि बिल्डिंग में आग लगने के कारण लोगों को छत से ही रेस्क्यू किया जाता है। ऐसे में छत पर जगह नहीं होने के कारण दिक्कत आ सकती है।

जल्द दमकल विभाग के साथ केएमसी करेगा बैठक

मेयर ने पार्क स्ट्रीट से भी खौफनाक स्टीफन कोर्ट में आगलगी की घटना का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस आग के दौरान छत पर ताला लगने के कारण कई लोगों की जानें चली गयी थीं। इसलिए छत को लेकर एक नया नियम लागू किया जायेगा। मेयर ने कहा कि जल्द इसे लेकर दमकल विभाग के साथ बैठक की जायेगी। बैठक में दमकल विभाग से फायर परमिशन देने से पहले बल्डिंग में रेस्क्यू की व्यवस्था ठीक है या नहीं इसकी विशेष जांच करने को कहा जायेगा। साथ ही बिल्डिंग विभाग द्वारा भी प्लान पास करते समय छत कॉमन एरिया के अंतर्गत है या नहीं इसकी भी जांच की जायेगी।

Visited 6,255 times, 1 visit(s) today
2
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी राज्यपाल पर खूब बरसीं। उन्होंने कहा लाइन मानकर चलिए लाइन से बाहर नहीं। याद रखिए
नई दिल्ली :  मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले आम बजट को पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला
नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार बनी सरकार ने अपना पहला बजट पेश कर दिया
नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बजट पेश कर रही हैं। उन्होंने कहा, 'भारत की जनता ने
कोलकाता : विधायकों के शपथ ग्रहण को लेकर विधानसभा और राजभवन के बीच तकरार जारी है। स्पीकर विमान बनर्जी ने
बर्दवान : शक्तिगढ़ के प्रसिद्ध लेंग्चा दुकानों में बासी लेंग्चा, मिठाइयां बेचे जाने के विरुद्ध स्वास्थ्य विभाग, जिला पुलिस, क्रेता
कोलकाता: नीति आयोग की बैठक से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिल सकती हैं। राज्य की सभी
कोलकाता : सप्ताह में मंगलवार का दिन संकट मोचन बजरंगबली को समर्पित होता है। इस दिन उनकी पूजा अर्चना करने
कोलकाता : तृणमूल से चारों नवनिर्वाचित विधायक पहुंचे विधानसभा। शपथ समारोह के लिए प्रक्रिया शुरू। कल चारों विधानसभा में ही
कोलकाता : कहते हैं भगवान शिव काफी भोले होते हैं। वह भक्तों के जरा से प्रयासों से भी खुश हो
कोलकाता : 22 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरू हो रहा है। इस साल सावन की शुरुआत सोमवार से
मुख्य बातें एयरपोर्ट यात्री ध्यान दें घर से निकलने से पहले बोर्डिंग पास निकाल लें एयरपोर्ट पर मौजूद एयरलाइंस के
ऊपर