कश्मीर मुद्दा सुलझाने वाले अमित शाह बेलगाम विवाद भी हल करें : राउत

raut

मुंबई : महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच जारी बेलगाम विवाद बढ़ता जा रहा है। इस दौरान शिवसेना के नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म किए जाने का उल्लेख करते हुए कहा कि अगर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह चाहें तो महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच बेलगाम सीमा विवाद को भी सुलझाया जा सकता है। उन्होंने कहा, अगर अमित शाह चाहें तो। यह मुद्दा गृह मंत्रालय और शक्तिशाली गृह मंत्री के अंतर्गत है, जिसने इतने समय से लंबित आर्टिकल 370 को जम्मू कश्मीर से हटा दिया। साथ ही राउत ने कहा कि गृह मंत्री को इस मुद्दे पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

यह मामला 14 साल से विचाराधीन है

राउत ने कहा कि ‘बेलगाम और आस-पास के इलाकों में मराठी लोग 70 साल से लड़ रहे हैं, जिन्हें महाराष्ट्र में शामिल किया जाना है। यह मामला शीर्ष न्यायालय में है, लेकिन 14 साल से विचाराधीन है। शीर्ष न्यायालय का जो भी फैसला होगा, हम उसे स्वीकार करेंगे। उन्होंने कहा कि बेलगाम में लाखों मराठी लोग रहते हैं, वे अपनी भाषा और संस्कृति का पालन करते हैं। मैं मुख्यमंत्री ठाकरे से भी बात करूंगा कि दोनों मुख्यमंत्री इस मामले में कोई हल निकालें।

यह सीमा विवाद केवल जमीन के टुकड़े का मामला नहीं

बता दें कि बेलगाम वर्तमान में भाषाई आधार पर कर्नाटक का एक जिला है, जिसका दावा महाराष्ट्र द्वारा पूर्ववर्ती बॉम्बे प्रेसीडेंसी के हिस्से के रूप में भी किया जाता है। साल 2006 में, बेलगाम का दावा करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने शीर्ष न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। फिलहाल इस मामले में फैसले का इंतजार है। संजय राउत ने कहा कि महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच सीमा विवाद केवल जमीन के टुकड़े का मामला नहीं है। बल्कि मराठी संस्कृति और भाषा को संरक्षित करने के लिए लड़ाई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

vicky

विकी कौशल ने इन्हें दिया अपने करियर का श्रेय, नए लोगों के साथ काम करने की आदत

नई दिल्ली : एक के बाद एक हिट फिल्मों में काम करने और राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने के बाद अभिनेता विकी कौशल चार साल पहले सिनेमा आगे पढ़ें »

देश में पहली बार 3डी प्रिंटिंग तकनीक से कैंसर के मरीज के जबड़े की हुई सर्जरी,7 साल बाद खाया पसंद का भोजन

नई दिल्ली : फोर्टिस फ्लाइट लेफ्टिनेंट राजन ढल अस्पकताल वसंत कुंज के डॉक्टरों ने अपनी किस्म पहली सर्जरी की है, जिसमें 3डी प्रिंटिंग तकनीक का आगे पढ़ें »

ayodhya

रामजन्म भूमि ट्रस्ट के 15वें सदस्य के रूप में पूर्व कैबिनेट सचिव नृपेंद्र मिश्र का नाम तय

kejri

अरविंद केजरीवाल ने गृह मंत्री अमित शाह से की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

jnu

जेएनयू देशद्रोह मामला : अदालत ने दिल्ली सरकार को स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया

ये तकनीक अपनाकर जिंदल स्टेनलेस ने उत्पादन में 10% की बढ़ोतरी की

jamia

जामिया ने सरकार को भेजा 2.66 करोड़ का बिल, कहा- दिल्ली पुलिस की कार्रवाई में हुआ नुकसान

momota

ममता ने तापस पॉल की मौत के लिए केन्द्र सरकार को ठहराया जिम्मेदार

चीन में कोरोना के कारण भारतीय उद्योगों की स्थिति गंभीर

marxist

विश्वभारती में मार्क्सवादी अर्थशास्त्री प्रभात पटनायक का व्याख्यान रद्द

ऊपर