कश्मीर मुद्दा सुलझाने वाले अमित शाह बेलगाम विवाद भी हल करें : राउत

raut

मुंबई : महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच जारी बेलगाम विवाद बढ़ता जा रहा है। इस दौरान शिवसेना के नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म किए जाने का उल्लेख करते हुए कहा कि अगर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह चाहें तो महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच बेलगाम सीमा विवाद को भी सुलझाया जा सकता है। उन्होंने कहा, अगर अमित शाह चाहें तो। यह मुद्दा गृह मंत्रालय और शक्तिशाली गृह मंत्री के अंतर्गत है, जिसने इतने समय से लंबित आर्टिकल 370 को जम्मू कश्मीर से हटा दिया। साथ ही राउत ने कहा कि गृह मंत्री को इस मुद्दे पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

यह मामला 14 साल से विचाराधीन है

राउत ने कहा कि ‘बेलगाम और आस-पास के इलाकों में मराठी लोग 70 साल से लड़ रहे हैं, जिन्हें महाराष्ट्र में शामिल किया जाना है। यह मामला शीर्ष न्यायालय में है, लेकिन 14 साल से विचाराधीन है। शीर्ष न्यायालय का जो भी फैसला होगा, हम उसे स्वीकार करेंगे। उन्होंने कहा कि बेलगाम में लाखों मराठी लोग रहते हैं, वे अपनी भाषा और संस्कृति का पालन करते हैं। मैं मुख्यमंत्री ठाकरे से भी बात करूंगा कि दोनों मुख्यमंत्री इस मामले में कोई हल निकालें।

यह सीमा विवाद केवल जमीन के टुकड़े का मामला नहीं

बता दें कि बेलगाम वर्तमान में भाषाई आधार पर कर्नाटक का एक जिला है, जिसका दावा महाराष्ट्र द्वारा पूर्ववर्ती बॉम्बे प्रेसीडेंसी के हिस्से के रूप में भी किया जाता है। साल 2006 में, बेलगाम का दावा करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने शीर्ष न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। फिलहाल इस मामले में फैसले का इंतजार है। संजय राउत ने कहा कि महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच सीमा विवाद केवल जमीन के टुकड़े का मामला नहीं है। बल्कि मराठी संस्कृति और भाषा को संरक्षित करने के लिए लड़ाई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान रॉयल्स के सामने केकेआर की कड़ी परीक्षा

दुबई : कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को अगर आईपीएल में अपना अभियान पटरी पर बनाये रखना है तो उसे बेहतरीन फार्म में चल रहे राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

सनराइजर्स ने रोका दिल्ली का विजय रथ, राशिद-भुवनेश्वर का चला जादू

अबुधाबी : आईपीएल के 13वें सीजन का 11वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अबुधाबी में खेला गया। इस मुकाबले में दिल्ली के आगे पढ़ें »

ऊपर