वायुसेना प्रमुख धनोआ ने पाकिस्तान को दी चेतावनी, सेना टकराव के‌ लिए हमेशा तैयार

air force

नई दिल्ली : भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने शुक्रवार को पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा हमारी सेना किसी भी सैन्य टकराव के लिए हर वक्त तैयार है। साथ ही उन्होंने पाक के चंगुल में फसे विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान को रिकॉर्ड समय में छुड़ाने का श्रेय सरकार को दिया। एयर चीफ ने कहा कि भारतीय वायुसेना पाकिस्तान के साथ किसी भी सैन्य टकराव के लिए तैयार है लेकिन इसका निर्णय राष्ट्रीय नेतृत्व को करना है। बता दें कि धनोआ 30 सितंबर को रिटायर हो रहे हैं।

हमें कम आंकने की गलती करता आया है पाक : धनोआ

एयर चीफ मार्शल धनोआ ने एक न्यूज चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा कि पाक ने हमेेशा भारत के राष्ट्रीय नेतृत्व को कम आंका है। यही करण है कि उसे हर बार मुह की खानी पड़ी है, फिर भी पाक अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आता। एयर चीफ ने कहा कि पाक ने यही गलती बालाकोट हवाई हमले के समय पर भी किया था। धनोआ ने पाक को इतिहास का आइना दिखाते हुए कहा कि साल 1965 के युद्ध में पाक ने तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी कम आंकने की भूल की थी। पाक ने यह कभी नहीं सोचा होगा कि शास्‍त्री जी मोर्चा खोलेंगे और लाहौर तक पहुंच जाएंगे। उन्होंने कारगिल युद्ध को याद दिलाते हुए कहा कि इस युद्ध ने एक बार फिर पाक के होश ऊड़ा दिये। कारगिल की लड़ाई में भी पाक को यह अंदाजा नहीं था कि हम अपनी सारी ताकत झोंक देंगे और बोफोर्स तोपों का मुंह उनकी तरफ कर मोड़ देंगे।

अभिनंदन को बचपन से जानते हैं : चीफ मार्शल

वायुसेना प्रमुख ने बताया कि वे अभिनंदन को बचपन से जानते हैं। इसका कारण यह है कि वे उनके पिता के साथ काम कर चुके हैं। अभिनंदन के पिता वायुसेना के पूर्व कर्मी हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि पाक के कब्जे में जब विंग कमांडर थे तो उनका व्यवहार असाधारण था। धनोआ ने बताया कि विंग कमांडर के हाव-भाव और दृढ़ता से जवाब देना, ये सभी बातें उनकी सैन्य क्षमता का परिचय देता है।

अभिनंदन को लाने का किया था वादा

धनोआ ने अभिनंदन के पाक में बिताए समय को याद करते हुए कहा कि कारगिल युद्ध में हमने फ्लाइट कमांडर अजय आहूजा को खो दिया था। आहूजा के अपने जेट से सीमापार पाकिस्तान में उतरते ही उन्हें गोली मार दी गई थी…यही मेरे दिमाग में चल रहा था। उन्होंने बताया कि अभिनंदन के पिता से उन्होंने वादा किया था कि हम आहूजा को वापस नहीं ला सके, लेकिन अभिनंदन को जरूर लाएंगे। वायुसेना प्रमुख से विंग कमांडर के साथ उड़ान के बारे में उन्होंने बताया कि सेवानिवृत्त होने से पहले मैं एक उड़ान भरना चाहता था। अभिनंदन को चिकित्सकों ने अनुमति दे दी थी। वे पीछे बैठ गए और मैं आगे की सीट पर बैठ गया। मालूम हो कि धनोआ सितंबर के आखिर में सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

वायु सेना किसी भी युद्ध के लिए तैयार

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से पाक परमाणु युद्ध और भारत के साथ युद्ध की बात कर चुका है। इस पर धनोआ का कहना है कि ‘वायु सेना मिलिटरी कन्फ्रंटेशन के लिए तैयार है। जिसे राजनीतिक नेतृत्व को तय करना है। धनाेआ ने बताया कि उन्होंने मार्च साल 2017 में वायु सेना चीफ का पदभार संभाला था। साथ ही उन्होंने कहा कि मैंने अपने अधिकारियों को लिखा था कि हमें छोटे नोटिस पर युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए, यदि दूसरा पक्ष की ओर से यह फैसला होता है तो यह उनके जनसंख्या के लिए खतरा है। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि हमें उनकी क्षमता का पता है। यह टू-फ्रंट वॉर नहीं होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

करीमपुर उपचुनाव से होगा बंगाल विधानसभा के विजय का आगाज : विजयवर्गीय

नदियाः नदिया के करीमपुर विधानसभा उपचुनाव से बंगाल विधानसभा पर विजय का आगाज होगा, शनिवार शाम करीमपुर के महिषबथान में गांधी संकल्प यात्रा को केंद्र आगे पढ़ें »

बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक : शुभेन्दु अधिकारी

मुर्शिदाबाद : मुर्शिदाबाद के जलंगी में बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक। परिवहन मंत्री और तृणमूल के जिला पर्यवेक्षक शुभेन्दु आगे पढ़ें »

ऊपर