एएमयू में नागरिकता बिल के विरोध में लगे हिंदुत्व मुर्दाबाद के नारे, 720 पर केस दर्ज

aamu

अलीगढ़ : नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के छात्रों ने मंगलवार को मौलाना आजाद लाइब्रेरी से लेकर यूनिवर्सिटी सर्किल तक पीएम मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के खिलाफ नारेबाजी करते हुए मशाल जुलूस निकाला। छात्रों ने इस दौरान बिल की प्रतियां फुंकी और हिंदुत्व मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। आक्रोशित छात्रों ने यह ऐलान किया कि वह बुधवार को हॉल में खाना नहीं खाएंगे तथा डायनिंग का वहिष्कार करेंगे। उन्होंने कहा कि वह नागरिकता संशोधन बिल को किसी भी कीमत पर लागू नहीं होनें देंगे।

छात्रों ने आजादी की मांग करते हुए नारे लगाए

बताया जा रहा कि मंगलवार की रात को छात्र विश्वविद्यालय के कैंटीन में इकट्ठा हुए और इसके बाद हाथों में मशाल लेकर और बिल की प्रतियां जलाते हुए जुलूस आगे बढ़ा। छात्रों ने इस दौरान केंद्र विरोधी, गृह मंत्रालय विरोधी और आजादी की मांग करते हुए हिंदुत्व मुर्दाबाद के नारे लगाए। वहीं, छात्रों के आक्रोश को देखते हुए एएमयू प्रशासन उनसे दूर ही रहा।

बिल को मौलिक अधिकार और संविधान के खिलाफ बताया

जुलूस के दौरान छात्रों का काफिला वीसी लाज होते हुए स्टाफ क्लब पहुंचा। यहां से गेस्ट हाउस और बाब ए सैयद होते हुए यूनिवर्सिटी सर्किल पर पहुंचा। यहां पर छात्रों ने एक सभा की। जिसमें कहा कि यह बिल मौलिक अधिकार और संविधान की भावना के खिलाफ है। पूरी तरह मुस्लिम विरोधी है। जुलूस के बाद छात्रों ने आगे की रणनीति बनाने के लिए मंगलवार की देररात जनरल बॉडी की बैठक बुलाई। साथ ही दिल्ली कूच का ऐलान भी किया।

20 नामजद और 700 अज्ञात पर मुकदमा दर्ज

वहीं छात्रों द्वारा जुलूस और प्रदर्शन के दौरान पुलिस से धक्का-मुक्की और अभद्रता के मामले में थाना सिविल लाइंस में दो पूर्व छात्रसंघ अध्यक्षों सहित 20 नामजद और 700 अज्ञात पर मुकदमा दर्ज किया गया है। जुलूस को लेकर कुछ पूर्व छात्रों ने कहा कि यह नागरिकता बिल के विरोध में निकाला गया है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि राज्य सभा में सांसद इस बिल का समर्थन नहीं करें। यह बिल केवल मुसलमानों के लिए ही नहीं बल्कि हिंदु समुदाय और हिंदुस्तानी संस्कृति के लिए भी खतरा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान रॉयल्स के सामने केकेआर की कड़ी परीक्षा

दुबई : कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को अगर आईपीएल में अपना अभियान पटरी पर बनाये रखना है तो उसे बेहतरीन फार्म में चल रहे राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

सनराइजर्स ने रोका दिल्ली का विजय रथ, राशिद-भुवनेश्वर का चला जादू

अबुधाबी : आईपीएल के 13वें सीजन का 11वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अबुधाबी में खेला गया। इस मुकाबले में दिल्ली के आगे पढ़ें »

ऊपर