रेलवे में टिकट के लिए फर्जी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल, 59 लोग गिरफ्तार

railway

नई दिल्ली : रेलवे में आरक्षण के लिए फर्जी सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल मामले में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए देशभर से 59 लोगों को गिरफ्तार किया है। दरअसल, मैक सॉफ्टवेयर के माध्यम से करोड़ों की टिकट का फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद आरपीएफ ने 11 फरवरी और 12 फरवरी को भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के दलालों के खिलाफ देशव्यापी अभियान चलाया था जिसमें कई दलाल कई फर्जी टिकट बेचते पकड़े गए थे।

अब तत्काल टिकट घंटों तक उपलब्ध होंगे

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा, ‘पहले बुकिंग खुलने के बाद एक या दो मिनट पहले तक ही तत्काल टिकट उपलब्ध होते थे लेकिन इस अभियान के बाद यात्रियों के लिए अब तत्काल टिकट घंटों तक उपलब्ध होंगे। एक सामान्य ग्राहक के लिए बुकिंग प्रक्रिया में आमतौर पर करीब 2.55 मिनट का समय लगता है, लेकिन फर्जी सॉफ्टवेयरों का उपयोग करने वाले इसे लगभग 1.48 मिनट में पूरी कर लेते थे। रेलवे दलालों को तत्काल टिकट बुक करने की अनुमति नहीं देता और पिछले दो महीनों में आरपीएफ ने लगभग 60 अवैध दलालों को धर दबोचा है जो इन सॉफ्टवेयरों के जरिए टिकट बुक कर रहे थे।’

1 करोड़ 19 लाख से ज्यादा की टिकटें की गईं जब्त

आरपीएफ ने अभियान के तहत महज 2 दिन में देशभर से 319 दलालों को गिरफ्तार किया था। अब 317 की आईडी को ब्लैकलिस्ट किया जा रहा है। इसके साथ ही 37.86 लाख रुपये की ऐसी टिकटों को ब्लॉक कर दिया गया है जिनके जरिए आने वाले दिनों में सफर किया जाना था। वहीं, 1 करोड़ 19 लाख से ज्यादा की टिकटें जब्त की गई हैं। पुलिस की जांच में 3 दलालों ने टिकट बुक करने के लिए फर्जी सोफ्टवेयर का इस्तेमाल किए जाने की बात स्वीकार की है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ओलंपिक तैयारियों के लिये नये विदशी कोच की उम्मीद : चिराग-सात्विक

नयी दिल्ली : भारत के चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की पुरूष युगल जोड़ी इंडोनेशिया के फ्लांडी लिम्पेले के अचानक जाने के बाद अपनी ओलंपिक आगे पढ़ें »

वर्ल्ड कप 2011 : फाइनल में मैंने ही धोनी को ऊपर आने के लिए कहा था – सचिन

नयी दिल्‍ली : पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने 2011 वनडे वर्ल्ड कप के जीत के क्षण को याद किया। सचिन ने कहा कि श्रीलंका आगे पढ़ें »

लॉकडाउन के बीच घर में ही टेनिस खेल रहे हैं दिग्गज खिलाड़ी 

फीफा ने टोक्यो ओलंपिक के लिए फुटबॉलरों की आयु सीमा बढ़ाई, अब 24 साल के खिलाड़ी भी खेल सकेंगे

टेस्ट स्पिनर स्टीफन ओकीफी ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लिया

कोरोना : पीवी सिंधू 3 वर्ष तक रह सकती हैं वर्ल्ड चैंपियन

डोपिंग : थाईलैंड और मलेशिया के भारोत्तोलकों को टोक्यो ओलम्पिक में भाग लेने से प्रतिबंधित किया गया

कोरोना : बुजुर्गों और बच्चों को स्वच्छ खाना उपलब्ध कराएगी आईटीसी

स्‍टेडियम की असली ताकत उसमें मौजूद दर्शक होते है : विराट कोहली

पीएम-केयर्स फंड में स्टील कंपनियों ने 267.55 करोड़ रुपये दिए, सुपरमार्ट्स ने 100 करोड़ रुपये दिए

ऊपर