सोनभद्र में जमीन के अंदर मिला 3 हजार टन सोना, सरकार करेगी नीलामी

gold

सोनभद्र : उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में 3 हजार टन सोना मिला है। राज्य के खनिज विभाग ने इसकी पुष्टि की है। विभाग के मुताबिक सोना जमीन के अंदर दबा हुआ है। जिसे निकालने का काम जल्द शुरू किया जाएगा। सोना निकालने के साथ ही केन्द्र सरकार इसकी नीलामी की प्रक्रिया शुरु कर देगी। बता दें कि जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) की टीम पिछले 15 साल से यहां काम कर रही थी। टीम ने 8 साल ही पहले जमीन के अंदर सोना होने की पुष्टि कर दी थी

यहां मिला इतना सोना

वैज्ञानिकों को महुली में 2943.26 टन और सोन पहाड़ी में 646.15 किलोग्राम सोने का भंडार मिला है। मालूम हो कि साल 2005 में सोने की तलाश कर रही जीएसआई की टीम ने साल 2012 में सोनभद्र में सोना होने की पुष्टि की थी। टीम इसके लिए गहन अध्ययन कर रही थी। टीम ने बताया था कि सोनभद्र की पहाड़ियों में सोना मौजूद है।

ई-टेंडरिंग के माध्यम से होगी नीलामी

सोना मिलने के बाद इसके आवंटन के लिए केन्द्र व राज्य सरकार ने मिलकर सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली हैं। ई-टेंडरिंग के माध्यम से ब्लॉकों के नीलामी के लिए शासन ने सात सदस्यीय टीम भी गठित कर दी है। यह टीम पूरे क्षेत्र की जिओ टैगिंग करेगी और 22 फरवरी, 2020 तक अपनी रिपोर्ट भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय लखनऊ को सौंप देगी। बता दें कि सोने के साथ-साथ सोनभद्र के फुलवार क्षेत्र में दो स्थानों- सलैयाडीह क्षेत्र में एडालुसाइट, पटवध क्षेत्र में पोटाश, भरहरी में लौह अयस्क और छपिया ब्लाक में सिलीमैनाइट के भंडार की भी खोज की गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीटरसन ने बिना दर्शकों के ही आईपीएल का सुझाव दिया

 नयी दिल्ली : कोरोना के कारण भले ही सभी खेल गतिविधियां अनिश्चितकाल के लिये थम गयी हों लेकिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन का आगे पढ़ें »

बीसीसीआई ने उम्मी‍द जताई – इसी साल होगा आईपीएल 

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें संस्करण का भविष्य अधर में लटका हुआ है। लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड आगे पढ़ें »

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 525 नए मामले आए सामने, कुल मौत 75 हुई, कुल मामले 3,072 हुए

कोरोना के कारण अगले ओलंपिक तक लय व एकाग्रता बनाये रखना चुनौतीपूर्ण : अभिषेक वर्मा

कोरोना : ‘पीएम केयर्स’ के लिए धन इकट्ठा करने की खातिर आनलाइन शतरंज खेलेंगे आनंद

कोरोना के खिलाफ लड़ाई घर में रहकर जीतेंगे : पुजारा

कोरोना से जंग : ब्राजीली फुटबॉलर नेमार ने 7.5 करोड़ रुपए दान दिए

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन की नाबाद 241 की पारी सबसे अनुशासन वाली : ब्रायन लारा

मैच फिक्सिंग माफी लायक जुर्म नहीं, फिक्सर को फांसी दे देनी चाहिए : जावेद मियांदाद

coronas

बंगाल में कोरोना वायरस का एक और मामला, मरीजों की कुल संख्या हुई 58

ऊपर