ईरान के 255 भारतीयों समेत विदेशों में 276 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित : केंद्र

foreign

नई दिल्ली : देश से ज्यादा विदेशों में भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। केंद्र सरकार ने बुधवार को लोकसभा में बताया कि ईरान में 255, संयुक्त अरब अमीरात में 12 और इटली में 5 लोगों सहित कुल 276 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि विदेशों में कोरोना वायरस से संक्रमित भारतीय की कुल संख्या 276 है, जिनमें से 255 ईरान में, 12 संयुक्त अरब अमीरात में, 5 इटली में और एक-एक हांगकांग, कुवैत, रवांडा और श्रीलंका में हैं। मुरलीधरन ने बताया कि सोमवार को ईरान से 53 भारतीयों का चौथा दल भारत लौटा और इसके साथ ही कोरोना वायरस से प्रभावित इस देश से निकाले गए लोगों की कुल संख्या 389 हो गई है।

ईरान में 6 हजार भारतीय नागरिक हैं

इस दौरान मुरलीधरन ने एक अन्य सवाल के जवाब में बताया कि ईरान में 6 हजार भारतीय नागरिक हैं जिनमें 1100 जायरीन भी शामिल हैं। इनमें से अधिकतर लोग केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख और जम्मू कश्मीर तथा महाराष्ट्र से हैं। उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर से करीब 300 छात्र, केरल, तमिलनाडु और गुजरात के करीब एक हजार मछुआरे तथा बाकी लोग ईरान में आजीविका या धार्मिक अध्ययन के लिए गए हुए थे।

फंसे भारतीयों को निकालने का प्रयास जारी

विदेश राज्य मंत्री ने यह भी बताया कि जांच के बाद ईरान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अलावा स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है। मालूम हो कि ईरान कोरोना वायरस से सर्वाधिक बुरी तरह प्रभावित देशों में शामिल है और सरकार वहां फंसे भारतीयों को निकालने में लगी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

छत्रधर महतो को हाई कोर्ट से मिली राहत 24 तक

एनआईए ने दायर की थी जमानत खारिज करने की रिट सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस टी बी राधाकृष्णन और जस्टिस अरिजीत बनर्जी के आगे पढ़ें »

…अगर आपको चाहिये अच्छी नींद तो ये खबर आपके लिये

कोलकाता : आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में अनिद्रा की समस्या बहुत आम है। लेकिन इस बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए। क्योंकि कुछ आगे पढ़ें »

ऊपर