Samsung फोन यूजर्स के लिए सरकारी एजेंसी ने जारी की वार्निंग, इस तरह सुरक्षित रखें डिवाइस

नई दिल्ली: सैमसंग यूजर्स को सतर्क करने वाली जानकारी सामने आई है। सरकारी एजेंसी CERT-In ने हाल ही में सैमसंग यूजर्स के लिए एक वार्निंग जारी की है। जिसमें फोन का डेटा चोरी होने की बात कही गई है। सैमसंग यूजर्स को अब सावधान होने की जरूरत है। दरअसल, सैमसंग यूजर्स के लिए CERT-In ने हाई-रिस्क वार्निंग जारी की है। इस चेतावनी में डाटा चोरी होने की बात कहीं गई है। CERT-In के अनुसार, सैमसंग यूजर्स के फोन में मौजूद सेंसिटिव जानकारी को हैकर्स आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, CERT-In ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के वल्नेरेबिलिटी सेक्शन पर एक नोट जारी किया है। CIVN-2023-0360 नाम की इस रिपोर्ट में एंड्रॉयड 11, एंड्रॉयड 12, एंड्रॉयड 13 और एंड्रॉयड 14 के सैमसंग यूजर्स को सावधान होने की सलाह दी है।

डिवाइस की स्टडी के बाद रिपोर्ट जारी

दरअसल, CERT-In (कंप्यूटर ऐमरजेंसी रिसॉन्स टीम ऑफ इंडिया), ये एजेंसी भारत सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलॉजी के अंतर्गत काम करती है। CERT-In डिवाइस की स्टडी के बाद रिपोर्ट जारी करता है। अगर कोई डिवाइस यूजर्स के लिए खराब या किसी भी तरह से डिवाइस में मौजूद डेटा लीक हो सकता है तो एजेंसी एक वार्निंग इश्यू करती है।

क्या है Samsung के फोन में रिस्क?

CERT-In की रिपोर्ट में बताया गया है कि सैमसंग के फोन में सिक्योरिटी के लिहाज से कई फीचर्स का गलत इस्तेमाल हो सकता है। सैमसंग फोन में कई ऐसे फीचर्स हैं जिनमें कुछ लूपहोल्स हैं। ये फीचर्स पूरी तरह से सिक्योर नहीं हैं और इनके जरिए आसानी से हैकर्स डेटा चोरी या निजी जानकारी का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं।

किस तरह हैक होने से बचाएं डिवाइस ?

अगर आप भी सैमसंग यूजर्स है और एंड्रॉयड 11, एंड्रॉयड 12, एंड्रॉयड 13 और एंड्रॉयड 14 सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रहे तो सबसे पहले अपने फोन के सेटिंग में जाएं। जहां आपको सॉफ्टवेयर अपडेट का विकल्प चुनने को मिलेगा। उसके बाद फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कर लें और Restart करें। इस तरह से भी आप अपने डिवाइस को सुरक्षित रख सकते हैं।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Election 2024: शाम 5 बजे तक बंगाल में 77 फीसदी से ज्यादा वोटिंग, जानें अन्य राज्यों का हाल

नई दिल्ली: आज लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हुआ। वोटिंग सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक चली। चुनाव आयोग के अनुसार, आगे पढ़ें »

गुजरात के कच्छ में मिले वासुकी नाग के जीवाश्म की क्या है सच्चाई ?

कच्छ: गुजरात के कच्छ में बहुत प्राचीन जीवाश्म मिले हैं। ये जीवाश्म वासुकी नाग के बताये जा रहे हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा नाग आगे पढ़ें »

ऊपर