मोदी ने पाक पर साधा निशाना, कहा- आतंकवाद पर वैश्विक सम्मेलन हो

बिश्केक : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परोक्ष रूप से पाकिस्तान पर निशाना साधा है। मोदी ने पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान की उपस्थिति में कहा कि आतंकवाद से निपटने के लिए देशों को अपने संकीर्ण दायरे से बाहर आकर इसके खिलाफ एकजुट होना होगा। साथ उन्होंने कहा कि “आतंकवाद का प्रायोजन, उसकी मदद और उसका वित्त पोषण करने वाले देशों को जवाबदेह बनाया जाना चाहिए।” साथ ही मोदी ने एससीओ नेताओं से आतंकवाद पर एक वैश्विक सम्मेलन आयोजित करने की भी अपील की।
भारत आतंकवाद मुक्त समाज के पक्ष में
मोदी ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग को मजबूत करने की एससीओ की भावना और उसके विचारों को रेखांकित करते हुए कहा कि भारत आतंकवाद मुक्त समाज के पक्ष में है। उन्होंने कहा कि ‘‘मैं पिछले रविवार को श्रीलंका की अपनी यात्रा के दौरान सेंट ऐंथनी गिरजाघर गया जहां मैंने आतंकवाद का घिनौना चेहरा देखा। इस आतंकवाद ने हर जगह निर्दोष लोगों की जान ली है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि एससीओ का सदस्य बने भारत को दो साल हो गए हैं। साथ ही यह भी कहा कि भारत ने एससीओ की गतिविधियों में सकारात्मक योगदान दिया है।
एससीओ में अफगानिस्तान को अहम बताया
मोदी ने साहित्य और संस्कृति को सकारात्म गतिविधि प्रदान करने वाला बताया है। साथ ही कहा कि “वे खासकर हमारे समाज के युवाओं में चरमपंथ का प्रसार रोकते हैं।” उन्होंने कहा कि एससीओ में अफगानिस्तान को अहम बताते हुए कहा कि “हमारा लक्ष्य अफगानिस्तान नीत, अफगानिस्तान के स्वामित्व और अफगानिस्तान नियंत्रित समग्र शांति प्रक्रिया के लिए अफगानिस्तान सरकार और उसके लोगों को समर्थन देना है।” उन्होंने एससीओ अफगानिस्तान संपर्क समूह में आगे की रूपरेखा तैयार करने पर खुशी भी जताई।

बता दें कि मोदी दो दिवसीय एससीओ सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को बिश्केक पहुंचे। चीन के नेतृत्व वाले आठ सदस्यीय आर्थिक एवं सुरक्षा समूह में भारत और पाकिस्तान को 2017 में शामिल किया गया था।

गौरतलब है कि देश में आतंकवादी हमलों के लिए भारत हमेशा पाकिस्तान को दोषी ठहराता आया है। भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि वह आतंकवादी संगठनों को समर्थन देना बंद करे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

tmc

तृणमूल कांग्रेस ने नागरिकता कानून के विरोध में रैलियां निकालीं

कोलकाता : नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने रविवार को पूरे राज्य में रैलियां निकालीं। विभिन्न जिलों में मंत्रियों आगे पढ़ें »

महाराष्‍ट्र के गृहमंत्री ने दी राहुल को नसीहत-सावरकर का करें सम्‍मान

मुंबई : वीर सावरकर को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयान पर घमासान मचा हुआ है। शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के गृहमंत्री एकनाथ शिंदे आगे पढ़ें »

ऊपर