मोदी ने पाक पर साधा निशाना, कहा- आतंकवाद पर वैश्विक सम्मेलन हो

बिश्केक : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परोक्ष रूप से पाकिस्तान पर निशाना साधा है। मोदी ने पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान की उपस्थिति में कहा कि आतंकवाद से निपटने के लिए देशों को अपने संकीर्ण दायरे से बाहर आकर इसके खिलाफ एकजुट होना होगा। साथ उन्होंने कहा कि “आतंकवाद का प्रायोजन, उसकी मदद और उसका वित्त पोषण करने वाले देशों को जवाबदेह बनाया जाना चाहिए।” साथ ही मोदी ने एससीओ नेताओं से आतंकवाद पर एक वैश्विक सम्मेलन आयोजित करने की भी अपील की।
भारत आतंकवाद मुक्त समाज के पक्ष में
मोदी ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग को मजबूत करने की एससीओ की भावना और उसके विचारों को रेखांकित करते हुए कहा कि भारत आतंकवाद मुक्त समाज के पक्ष में है। उन्होंने कहा कि ‘‘मैं पिछले रविवार को श्रीलंका की अपनी यात्रा के दौरान सेंट ऐंथनी गिरजाघर गया जहां मैंने आतंकवाद का घिनौना चेहरा देखा। इस आतंकवाद ने हर जगह निर्दोष लोगों की जान ली है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि एससीओ का सदस्य बने भारत को दो साल हो गए हैं। साथ ही यह भी कहा कि भारत ने एससीओ की गतिविधियों में सकारात्मक योगदान दिया है।
एससीओ में अफगानिस्तान को अहम बताया
मोदी ने साहित्य और संस्कृति को सकारात्म गतिविधि प्रदान करने वाला बताया है। साथ ही कहा कि “वे खासकर हमारे समाज के युवाओं में चरमपंथ का प्रसार रोकते हैं।” उन्होंने कहा कि एससीओ में अफगानिस्तान को अहम बताते हुए कहा कि “हमारा लक्ष्य अफगानिस्तान नीत, अफगानिस्तान के स्वामित्व और अफगानिस्तान नियंत्रित समग्र शांति प्रक्रिया के लिए अफगानिस्तान सरकार और उसके लोगों को समर्थन देना है।” उन्होंने एससीओ अफगानिस्तान संपर्क समूह में आगे की रूपरेखा तैयार करने पर खुशी भी जताई।

बता दें कि मोदी दो दिवसीय एससीओ सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को बिश्केक पहुंचे। चीन के नेतृत्व वाले आठ सदस्यीय आर्थिक एवं सुरक्षा समूह में भारत और पाकिस्तान को 2017 में शामिल किया गया था।

गौरतलब है कि देश में आतंकवादी हमलों के लिए भारत हमेशा पाकिस्तान को दोषी ठहराता आया है। भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि वह आतंकवादी संगठनों को समर्थन देना बंद करे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Brasilian President Bolsonaro

गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि होंगे बोलसोनारो, सहर्ष स्वीकारा मोदी का निमंत्रण

ब्रासीलिया : ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निमंत्रण स्वीकार करते हुए अगले साल देश के गणतंत्र दिवस समारोह आगे पढ़ें »

Rahul Ghandhi

‘चौकीदार चोर है’ बयान पर राहुल गांधी को माफी, संभलकर बोलने की जरूरत- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली : शीर्ष न्यायालय ने कांग्रेस के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की ओर से राफेल मामले पर अदालत के बयान को गलत तरह आगे पढ़ें »

ऊपर