भारत ने अमेरिका को दिया झटका, 28 उत्पादों पर बढ़ाई कस्टम ड्यूटी

नई दिल्ली : चीन के बाद भारत ने भी द्विपक्षीय व्यापार में अमेरिका के कड़े रुख को देखते हुए जवाबी कदम उठाया है। इसके तहत अमेरिका से आयातित सूूखे मेवों, दलहन सहित 28 उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है। मालूम हो कि अमेरिका ने पिछले साल जून में भारत के एल्युमिनियम और स्टील जैसे उत्पादों पर शुल्क बढ़ाया था। दो साल पुरानी अधिसूचना में शनिवार को केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने संशोधन किया है।

दूसरे देशों से व्यापार एमएफएन के तहत जारी रहेगा

अधिसूचना में किए गए संशोधन के तहत सिर्फ अमेरिका पर ही शुल्क की बढ़ी हुई दर लागू होंगी। वहीं जिन देशों को व्यापार मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा प्राप्त है उनके साथ होने वाले व्यापार में वस्तुओं पर पुरानी दरें ही लागू रहेंगी।

शुल्क बढ़ाने का फैसला एक साल में 7 बार टाला गया

अमेरिका ने पिछले साल जब भारतीय इस्पात और एल्युमिनियम पर शुल्क बढ़ाया था उसके बाद भारत की सरकार ने भी जवाबी कार्रवाई का मन बना लिया था। हालांकि अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला एक साल में 7 बार टाला गया। उम्मीद थी कि अमेरिका शुल्क बढ़ाने के फैसले पर फिर से विचार करेगा, लेकिन उसने अड़ियल रवैया जारी रखा। अधिसूचना में नई प्रस्तावित दरों के अनुसार अमेरिकी अखरोट पर अब 30 प्रतिशत की जगह 120 प्रतिशत आयात शुल्क लगाया जाएगा।

28 अमेरिकी उत्पादों पर बढ़ाई कस्टम ड्यूटी

भारत के इस कदम से दोनों अमेरिकी कारोबार पर इसका प्रभाव पड़ेगा क्योंकि वह 28 वस्तुओं का निर्यात करता है। कस्टम ड्यूटी बढ़नेसे इन सभी वस्तुओं का आयात महंगा हो जाएगा जिससे उपभोक्ताओं पर भी मंहगाई की मार पड़ेगी। वहीं भारत को इस फैसले से  21.7 करोड़ रुपये अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होने उम्मीद है। हालांकि अमेरिकी झींगा मछली को संशोधित दरों की सूची से बाहर कर दिया गया है।

गौरतलब है कि अमेरिका ने चालू महीने की शुरुआत में ही भारत को सामान्य तरजीही प्रणाली (जीएसपी) से बाहर कर दिया था। अमेरिका के इस कदम से भारत को 5.6 अरब डॉलर (39,000 करोड़ रुपए) का नुकसान उठाना पड़ा है। के निर्यात पर रियायत मिलनी बंद हो गई। अमेरिका ने भारत से आयात होने वाले स्टील पर 10 प्रतिशत और एल्युमीनियम पर 25 प्रतिशत शुल्क बढ़ा दिया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राज्य में लॉकडाउन के बीच बढ़ी कंटेनमेंट जोन की संख्या, ये है नई सूची

दीपक रतन मिश्रा, कोलकाता : राज्य भर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच कंटेनमेंट इलाकों में लॉकडाउन जारी है। शुक्रवार को विभिन्न जिलों में आगे पढ़ें »

इन 3 सख्त नियमों की नजरंदाजी ने अनलॉक को किया शटडाउन

सोनू ओझा, कोलकाता : कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन वापस लौट आया है। अनलॉक में लगे इस शटडाउन के पीछे आगे पढ़ें »

ऊपर