भारत के इन लड़ाकू विमानों की जोड़ी के आगे टिक नहीं सकेंगे दुश्मन

पेरिस : फ्रांस के मोंट डे मार्सन एयरबेस पर भारत और फ्रांस की वायुसेना का संयुक्त अभ्यास चल रहा है। इस अभ्यास को ‘गरुड़’ नाम दिया गया है। भारतीय वायुसेना के वाइस चीफ एयर मार्शल आर के एस भदौरिया ने गुरुवार को इंडो-फ्रेंच एयरफोर्स अभ्यास के दौरान कहा कि फ्रांस के राफेल और रूस के सुखोई- 30 फाइटर जेट की जोड़ी युद्ध की स्थिति में पाकिस्तान और अन्य दुश्मनों के लिए मुसीबत बनेगी।

पाक हमले को दोहराने की हिम्मत नहीं करेगा

भदौरिया ने एक न्यूज एजेंसी से की गई बातचीत के दौरान कहा कि “दोनों फाइटर जेट के इंडियन एयरफोर्स में शामिल होने के बाद पाकिस्तान 27 फरवरी जैसे हमले को दोहराने की हिम्मत नहीं करेगा।” साथ ही उन्होंने कहा कि राफेल और सुखोई की जोड़ी पाक को अधिक क्षति पहुंचाने में पूरी तरह से सक्षम है।” उनका यह भी कहना था कि ये विमान बहुत ही ताकतवर हैं। वाइस चीफ एयर मार्शल भदौरिया ने राफेल में उड़ान भरने के अनुभव को याद करते हुए कहा कि “यह अनुभव सुखद था और मुझे इससे काफी कुछ सीखने को मिला।”   उनका कहना है कि वायुसेना के युद्धक बेड़े में इन दोनों विमानों के शामिल होने के बाद एयरफोर्स की ताकत में और इजाफा होगा।”

एफ-16 एलओसी के पास फटकने की हिम्मत नहीं करता

दरअसल, पुलवामा में 14 फरवरी को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) पर हुए हमले में भारत ने 40 जवानों को खो दिया था। इसके बाद भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को दर्जन भर मिराज 2000 लड़ाकू विमानों को लेकर बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी। इस दौरान वायुसेना ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी  ठिकानों को बम बरसाकर पूरी तरह तबाह कर दिया था। भारतीय कार्रवाई से बौखलाए पाकिस्तान ने अगले ही दिन 27 फरवरी को जवाबी कार्रवाई के लिए 2 एफ-16 विमानों को भेजा। इन लड़ाकू विमानों कश्मीर में नियंत्रण रेखा पार करने के बाद भारतीय वायुसेना के मिग-21 और सुखोई-30 विमानों ने उन्हें खदेड़ दिया। इस घटना के बाद वायुसेना की ओर से कहा गया था कि यदि हमारे पास राफेल होता तो एफ-16 एलओसी के पास फटकने की हिम्मत नहीं करता।

दुनिया के बेहतरीन लड़ाकू विमानों में गिना जाता है

मालूम हो कि भारत ने 36 राफेल विमान खरीदने के लिए वर्ष 2016 में फ्रांस से सौदा किया है। फ्रांस के फाइटर जेट राफेल को जमीन से हवा और हवा से हवा में सटीक मारक क्षमता के कारण दुनिया के बेहतरीन लड़ाकू विमानों में गिना जाता है। ‌इन दिनों भारतीय और फ्रांसिसी वायुसेना आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए संयुक्त रूप से अभ्यास कर रही हैं।

गौरतलब है कि इसी महीने भारत में नियुक्त फ्रांस के राजदूत अलेक्जेंडर जीगलर ने कहा था कि भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान अगले दो महीनों के अंदर सौंप दिया जाएगा और यह बिल्कुल समय पर मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा था कि भारतीय वायुसेना को सभी 36 राफेल लड़ाकू विमान अगले दो साल में सौंप दिए जाएंगे। फ्रांस के राजदूत ने राफेल के बारे में कहा कि “यह एक शानदार विमान है। इसे भारत ने चुना, जिससे हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं। मुझे लगता है कि यह भारतीय वायुसेना की क्षमता को बहुत ज्यादा बढ़ाएगा।”

मुख्य समाचार

कर्नाटक में सियासी संकट जारी, कुमारस्वामी सरकार आज साबित करेंगे बहुमत

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रहे सियासी घटनाक्रम के बीच साेमवार को प्रदेश की कुमारस्वामी सरकार विधानसभा में बहुमत साबित करेगी। मालूम हो कि इससे आगे पढ़ें »

chandrayaan-2

चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग आज, इसरो ने पूरी की तैयारी

नई दिल्ली : भारत का सपना आज साकार होने जा रहा है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 अंतरिक्ष में इतिहास रचने आगे पढ़ें »

वंदे भारत ट्रेन-18 आज ट्रायल के लिए हुई रवाना, यहां से यहां तक चलाई जाएगी

नई दिल्ली : दर्शनार्थियों के लिए भारतीय रेलवे जल्द ही नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से श्री माता वैष्णो देवी कटरा के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस आगे पढ़ें »

External Affairs Minister S. Jaishankar

विदेेश मंत्री ने दिया आश्वासन, ईरान के कब्जे से भारतीयों को जल्द छुड़ाकर लांएगे

नई दिल्ली : केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि वह जल्‍द ही ईरान के कब्जे से भारतीयों काे सुर‌िक्षत छुड़ाकर लायेंगे। दरअसल, ईरान आगे पढ़ें »

frenzy of mobile games

लड़की ने मोबाइल गेम के सनक में घर छोड़ा, 17 दिन में 9 शहर घूमी

नई ‌दिल्ली : उत्तराखंड के पंतनगर से 1 जुलाई को लापता हुई छात्रा कई दिनों तक 9 शहरों में घूमने के बाद घर लौट आई। आगे पढ़ें »

सीआईआई ने निर्यात की अधिक संभावना वाले इन 31 उत्पादों को किया चिह्नित

नई दिल्ली : भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने निर्यात की उच्च संभावना वाले 31 उत्पादों को चिन्हित किया है, जिनमें महिला परिधान, दवा, चक्रीय हाइड्रोकार्बन आगे पढ़ें »

chandrayaan-2

कुछ देर में चंद्रयान 2 होगा लॉन्च, पहली चंद्रमा के साऊथ पोल पर पहुंचेगा कोई देश

नई दिल्ली : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने चंद्रमा मिशन चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग रविवार शाम को 6. 43 बजे से शुरू कर दी है। आगे पढ़ें »

नेपाल सीमा पर विदेशी मुद्रा व भारतीय वोटर कार्ड के साथ संदिग्ध चीनी पकड़ाया

सिलीगुड़ी: एसएसबी रानीडांगा की 41वीं बटालियन ने नेपाल सीमा स्थित पानी की टंकी के पास से एक संदिग्ध चीनी यात्री को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आगे पढ़ें »

वेस्ट इंडीज दौरा : भारतीय टीम का ऐलान, विराट रहेंगे कप्तान, पंत होंगे विकेटकीपर

मुंबई : सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के अंगूठे में फ्रेक्चर से उबरने के बाद भारत की सीमित ओवरों की टीम में वापसी हुई है आगे पढ़ें »

Taslima Nasreen will be able to live in India for a year

एक साल और भारत में रह पाएंगी तसलीमा नसरीन

नई दिल्ली : विवादास्पद बांग्लादेशी लेखिका तसलीमा नसरीन के लिए अच्छी खबर है। उन्हें भारत में एक साल और रहने की अनुमति मिल गई है। आगे पढ़ें »

ऊपर