बाड़मेर में रामकथा के दौरान हादसा, पंडाल गिरने से 14 की मौत, 50 घायल

बाड़मेर : राजस्थान के बाड़मेर जिले में रविवार को शाम के समय रामकथा के दौरान आई तेज आंधी और बारिश के कारण पंडाल गिरने से 14 लोगों की मौत हो गई है। वहीं इस हादसे में 50 से ज्यादा लोगों के घायल होने की भी सूचना है। इस हादसे पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने दुख जताया है। साथ ही राज्य सरकार ने राहत और बचाव कार्य का निर्देश देते हुए इसकी निगरानी के लिए अधिकारियों की पांच सदस्यीय टीम भी गठित कर दी है। इस टीम का नेतृत्व मुख्य सचिव को सौंपा गया है।वहीं हादसे के बाद स्‍थानीय लोगों ने तत्परता दिखाते हुए घायलों को अपने वाहनों से नजदीकी अस्पताल पहुंचाया।

करंट फैलने से हुई ज्यादातर मौतें
इस हादसे के बारे में बाड़मेर के जिलाधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि रामकथा के दौरान पंडाल में करीब एक हजार से ज्यादा लोग उपस्थित थे। साथ ही उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोग बुजुर्ग थे। वहीं हादसे में ज्यादातर लोगों की की मौत की वजह पंडाल में करंट फैलने को बताया जा रहा है। इस दुर्घटना की सूचना मिलते ही केंद्रीय राज्यमंत्री और बाड़मेर से भाजपा सांसद कैलाश चौधरी ने अपना रांची दौरा रद्द कर दिया है और वे हादसे वाली जगह के लिए निकल चुके हैं।

हादसे का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल
पंडाल गिरने की घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में कथावाचक पंडित मुरलीधर को लोगों से पंडाल खाली करने कहते दिखाया जा रहा है। इसके बाद कुछ सेकेंड के अंदर पंडाल गिरते दिख रहा है। इस दुर्घटना की सूचना मिलते ही केंद्रीय राज्यमंत्री और बाड़मेर से भाजपा सांसद कैलाश चौधरी ने अपना रांची दौरा रद्द कर दिया है और वे हादसे वाली जगह के लिए निकल चुके हैं।
मोदी, गहलोत सहित अन्य नेताओं ने जताया दुख
मोदी ने ट्वीट किया, “राजस्‍थान के बाड़मेर में पंडाल गिरने की घटना दुर्भाग्यपूर्ण, मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवार के साथ हैं। घायलों के शीध्र ठीक होने की आशा करता हूं।” वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त हुए ट्वीटर पर लिखा ” जसोल,बाड़मेर में राम कथा के दौरान टेंट गिरने से हुए हादसे में बड़ी संख्या में लोगों की जान जाने की जानकारी अत्यंत दुखद, दुर्भाग्यपूर्ण है।ईश्वर से दिवंगतों की आत्मा को शांति प्रदान करने,शोकाकुल परिजनों को सम्बल देने की प्रार्थना है। घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।”
स्वास्‍थ्य मंत्री ने हादसे को बताया दुर्भाग्यपूर्ण
केंद्रीय स्वास्‍थ्य मंत्री ने ट्वीट किया, “राजस्थान के बाड़मेर में लोहे का पंडाल गिरने से कई श्रद्धालुओं की मौत की खबर बहुत दुखद व दुर्भाग्यपूर्ण है। मेरी संवेदना शोकाकुल परिवारों के साथ है। घायलों के जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।” साथ ही राजस्‍थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी हादसे पर दुख जताते हुए अपने ट्वीटर एकाउंट पर लिखा “बाड़मेर के जसोल में राम कथा के दौरान तेज आंधी से पंडाल गिरने से हुए हादसे में एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत की खबर सुनकर दुखी हूं। ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को शांति और शोक संतप्त परिजनों को दुख की इस घड़ी में संबल प्रदान करने की कामना करती हूं।”

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्रिकेट नहीं हुए तो इंग्लैंड व वेल्स क्रिकेट बोर्ड को 30 करोड़ पौंड का नुकसान

लंदन : इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के प्रमुख टॉम हैरिसन ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अगर आगामी सत्र में क्रिकेट नहीं आगे पढ़ें »

विम्बलडन रद्द होने का असर नहीं, तय समय पर हीअमेरिकी ओपन : आयोजक

न्यूयार्क : कोरोना वायरस महामारी के कारण विम्बलडन रद्द हो गया और फ्रेंच ओपन स्थगित कर दिया गया लेकिन अमेरिकी ओपन के आयोजकों ने कहा आगे पढ़ें »

क्यूबा का ओलंपिक चैंपियन पहलवान बोरेरो कोरोना की चपेट में

2011 विश्‍व कप : धोनी के विजयी छक्के को ज्यादा त्वज्जो देने से गंभीर नाराज, कहा- पूरी टीम की वजह से बने थे विश्व चैम्पियन

मूडीज इन्वेस्टर्स ने बैंकिंग सेक्टर के लिए अनुमान स्थिर से नेगेटिव किया

पीएम केयर्स फंड में दो साल का वेतन देंगे गौतम गंभीर

टोक्यो ओलंपिक पर समर्थन के लिये आईओसी प्रमुख बाक ने मोदी का आभार जताया

डकवर्थ-लुईस नियम बनाने वाले 78 साल के गणितज्ञ लुईस का निधन

चीन की मैन्यूफैक्चरिंग रिकवरी क्रूड के लिए अच्छा सौदा, सोने की चमक फीकी

पंत के छक्का लगाने के चैलेंज पर रोहित ने कहा- उसे खेलते हुए एक साल भी नहीं हुआ और चुनौती दे रहा

ऊपर