झारखंड : रामेश्वर उरांव वित्त, जगरनाथ महतो शिक्षा और जोबा मांझी बनीं झारखंड की समाज कल्याण मंत्री

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा करते हुए कांग्रेस के रामेश्वर उरांव को वित्त, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के जगरनाथ महतो को शिक्षा और झामुमो की जोबा मांझी को समाज कल्याण मंत्री बनाया है।
मंत्रिमंडल सचिवालय एवं निगरानी विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कार्मिक, प्रशासनिक तथा राजभाषा, गृह (कारा सहित), मंत्रिमंडल सचिवालय एवं निगरानी समेत वैसे सारे विभाग अपने पास रखे जो अन्य मंत्रियों को आवंटित नहीं किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कांग्रेस के रामेश्वर उरांव को योजना सह वित्त, वाणिज्यकर और खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले, झामुमो के जगरनाथ महतो को स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता और उत्पाद एवं मद्य निषेध तथा झामुमो की ही जोबा मांझी को महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की जिम्मेवारी दी है। कांग्रेस के आलमगीर आलम को संसदीय कार्य एवं ग्रामीण विकास विभाग (ग्रामीण कार्य, पंचायती राज एवं एनआरआईपी विशेष प्रमंडल सहित), राष्ट्रीय जनता दल (राजद) कोटे से एकमात्र मंत्री सत्यानंद भोक्ता को श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग की जिम्मेवारी सौंपी गयी है। इसी तरह झामुमो के चंपई सोरेन को अनुसूचित जनजाति-जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण (अल्पसंख्यक कल्याण छोड़कर) और परिवहन विभाग, झामुमो के हाजी हुसैन अंसारी को अल्पसंख्य कल्याण और निबंधन विभाग, कांग्रेस के बन्ना गुप्ता को स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण और आपदा प्रबंधन विभाग, कांग्रेस के बादल पत्रलेख को कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग तथा झामुमो के मिथिलेश ठाकुर को पेयजल एवं स्वच्छता विभाग का दायित्व दिया गया है। गौरतलब है कि राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने राजभवन के बिरसा मंडप में मंगलवार की शाम एक सादे समारोह में झामुमो के पांच विधायक चंपई सोरेन, हाजी हुसैन अंसारी, जगरनाथ महतो, जोबा मांझी और मिथिलेश ठाकुर तथा कांगेस के दो विधायक बन्ना गुप्ता एवं बादल पत्रलेख को मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी थी। वहीं, इससे पूर्व 29 दिसंबर 2019 को हेमंत सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उनके साथ कांग्रेस के आलमगीर आलम और रामेश्वर उरांव तथा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सत्यानंद भोक्ता ने कैबिनेट मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारत- न्यूजीलैंड अभ्‍यास मैच ड्रा, अग्रवाल व पंत फार्म में लौटे

हैमिल्टन : मयंक अग्रवाल ने रविवार को यहां भारत के न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ ड्रा हुए अभ्यास मैच में अपने जन्मदिन के मौके पर रन आगे पढ़ें »

सिलेक्टर चयन : बीसीसीआई के इनबॉक्स से शिवरामाकृष्णन का आवेदन डिलीट

नयी दिल्‍ली : पूर्व भारतीय क्रिकेटर लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन ने भारतीय टीम के मुख्‍य चयनकर्ता के लिए बीसीसीआई के ई-मेल पर जो आवेदन भेजा था, वह आगे पढ़ें »

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड के खिलाफ पिंक बॉल से डे-नाइट टेस्ट को तैयार : गांगुली

modi & trump

केम छो ट्रंप कार्यक्रम का नाम बदलकर हुआ नमस्ते ट्रंप

delhis

जामिया समिति ने छात्रों पर हमला कर रहे अर्द्धसैनिक बलों का वीडियो जारी किया

rakul sunny

रकुल प्रीत ने लिया अपने जीवन का सबसे बड़ा फैसला, सनी लियोन ने खाई ये कसम

bigg boss

‘बिग बॉस 13’ के विजेता बने सिद्धार्थ शुक्ला, लगा बधाइयों का तांता

modis

हम सीएए और अनुच्छेद 370 से जुड़े अपने फैसलों पर कायम हैं और रहेंगे : पीएम मोदी

himalaya

सेटेलाइट फोन से होगी हिमालय क्षेत्र में सैलानियों की त्वरित चिकित्सा सहायता सेवा

delhi

केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे भाजपा विधायक, आगे बैठने के लिए नहीं मिली कुर्सी

ऊपर