कैरेबियाई आक्रमण के सामने पाक धराशायी

14वें ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया

विंडीज ने पाक को 7 विकेट से रौंदा

गेल का अर्धशतक, ओशेन ने 4 और होल्डर ने 3 विकेट झटके

पूरे मैच में केवल 212 गेंद फेंके गए

नाटिंघमः ओशेन थामस की अगुवाई में तेज गेंदबाजों के शार्ट पिच गेंदों के कमाल और सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के तूफानी अर्धशतक की मदद से वेस्टइंडीज ने शुक्रवार को पाकिस्तान को 218 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से करारी शिकस्त देकर विश्व कप 2019 में अपने अभियान का शानदार आगाज किया। पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित करने के बाद वेस्टइंडीज ने शार्ट पिच गेंदों से कहर बरपाया और उसकी पूरी टीम को केवल 21.4 ओवर में 105 रन पर ढेर कर दिया। वेस्टइंडीज ने 13.4 ओवर में तीन विकेट पर 108 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। गेल ने 34 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 50 रन बनाये जबकि निकोलस पूरण 19 गेंदों पर 34 रन बनाकर नाबाद रहे।

पाकिस्तान की यह पूरे खेले गये वनडे मैचों में लगातार 11वीं हार है जो उसका अब तक का सबसे बुरा प्रदर्शन है। इस पूरे मैच में केवल 212 गेंदें फेंकी गयी। लेकिन वह तेज गेंदबाज थे जिन्होंने वेस्टइंडीज की बड़ी जीत की नींव रखी।

केवल 4 बल्लेबाज दोहरे अंक तक पहुंचे

पाकिस्तान के केवल चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे। उसके आखिरी छह बल्लेबाज 5.3 ओवर के अंदर पवेलियन लौटे। पाकिस्तान का यह विश्व कप में दूसरा न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले 1992 में इंग्लैंड के खिलाफ एडिलेड में उसकी टीम 74 रन पर आउट हो गयी थी। वेस्टइंडीज की तरफ से सभी विकेट तेज गेंदबाजों ने लिये। थामस ने 27 रन देकर चार और कप्तान जैसन होल्डर ने 42 रन देकर तीन विकेट लिये लेकिन वह आलराउंडर आंद्रे रसेल थे जिन्होंने तीन ओवर में चार रन देकर दो विकेट हासिल कर पाकिस्तान का शीर्ष क्रम झकझोरा। शेल्डन कोटरेल ने 18 रन के एवज में एक विकेट हासिल किया। विकेटकीपर शाई होप ने चार कैच लिये।

जमां और आजम ने सर्वाधिक 22 रन बनाये

इससे पहले पाकिस्तान की तरफ से फखर जमां और बाबर आजम दोनों ने 22-22 रन बनाये। उनके अलावा रियाज (18) और मोहम्मद हफीज (16) ही दोहरे अंक में पहुंचे।

ऐसा नहीं था कि ट्रेंटब्रिज की पिच में कुछ गड़बड़ी थी। इंग्लैंड ने पिछले साल आस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी मैदान पर छह विकेट पर 481 रन बनाये थे और हाल में पाकिस्तान ने भी यहां एक मैच में सात विकेट पर 340 रन बनाये थे लेकिन आज वह बमुश्किल तिहरे अंक में पहुंच पाया।

अगर दसवें नंबर के बल्लेबाज रियाज ने होल्डर के एक ओवर में दो छक्कों और एक चौके की मदद से 17 रन नहीं बटोरे होते तो पाकिस्तान तिहरे अंक में भी नहीं पहुंच पाता।

कैरेबियाई तेज गेंदबाजों ने शुरू से आक्रामक रवैया अपनाया तथा शार्ट पिच गेंदों से पाकिस्तानी बल्लेबाजों को परेशानी में डाला जिनका शॉट का चयन बेहद खराब था। एक समय पाकिस्तान का स्कोर चार विकेट पर 75 रन था लेकिन इसके बाद उसकी पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में तीसरे दिन भी कोरोना के 800 से ज्यादा मामले, 25 की हुई मौत

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 850 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

कोरोना की वजह से 9वीं-12वीं के पाठ्यक्रम 30 फीसदी घटे

नयी दिल्ली : कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच स्कूलों के ना खुल पाने के कारण शिक्षा व्यवस्था पर असर और कक्षाओं के समय में आगे पढ़ें »

ऊपर