आतंकवाद पर मोदी के प्रस्ताव का फ्रांस ने किया स्वागत

नयी दिल्ली : फ्रांस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस प्रस्ताव का स्वागत किया है जिसमें उन्होंने आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए वैश्विक सम्मेलन आयोजित किये जाने के बारे में कहा था। भारत दौरे पर आए फ्रांस के यूरोप एवं विदेश मामलों के मंत्री जीन बापटिस्ट लेमोयन ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ जंग हमारी शीर्ष प्राथमिकता है। उन्होंने यह बातें बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, इंजीनियरिंग एवं डिजाइन के क्षेत्र में फ्रांस के संस्थानों में पढ़ चुके भारतीय छात्रों के साथ बातचीत से अलग हटकर कही।
जलवायु परिवर्तन की तरह वैश्विक चुनौती
लेमोयन ने कहा कि “आतंकवाद से लड़ने की हर एक पहल का स्वागत है क्योंकि यह विश्व के प्रत्येक देश के लिए खतरा है…इसलिए प्रयासों को एकजुट करने के लिए जो कुछ संभव है उसका स्वागत है।”साथ ही उन्होंने कहा कि यह (आतंकवाद) जलवायु परिवर्तन की तरह ही एक वैश्विक चुनौती है। हम इस कदम पर करीब से गौर करेंगे।”
फ्रांस भारत के साथ खड़ा है
लेमोयन ने आतंकवाद के खिलाफ जंग को शीर्ष प्राथमिकता बताते हुए कहा कि फ्रांस इस मुद्दे पर भारत के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि “मैं यह कह सकता हूं कि इस मोर्चे पर हमारे संबंध मजबूत हैं।”
सितंबर में भारत पहुंचेगा पहला राफेल विमान
फ्रांस के मंत्री ने कहा कि पहला राफेल लड़ाकू विमान सितंबर में भारत पहुंचेगा इसके बाद 36 राफेल विमानों की एक-एक कर आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह भारत-फ्रांस सहयोग का एक मजबूत संकेत होगा। राफेल सौदे पर चल रहे विवाद पर उन्होंने कहा कि “फ्रांस सरकार को विवादों से फर्क नहीं पड़ता।” उन्होंने कहा कि “हमने एक रूपरेखा तैयार की है, हम बस उसे पूरा करना चाहते हैं। यह दोनों देश के हित में है।” साथ ही यह भी कहा कि राफेल भारत के प्रभुत्व के लिए एक उपकरण है।”
दौरा मोदी की सहभागिता की तैयारी के लिए
अपने भारत दौरे के बारे में उन्होंने कहा कि “फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री मोदी व्यक्तिगत स्तर पर मजबूत संबंध रखते हैं। यह दौरा अगस्त में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी की सहभागिता की तैयारी के लिए है।” पेरिस स्थित भारतीय वायुसेना के कार्यालय में घुसपैठ के कथित प्रयास पर किए गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि “जांच जारी है। जब भी हमें नये ब्यौरे मिलेंगे, भारतीय अधिकारियों को सूचित कर दिया जाएगा।”

बता दें कि लेमोयन विदेश मंत्री एस जयशंकर, शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और भारत उद्योग परिसंघ के प्रतिनिधिमंडल से सोमवार को मुलाकात करेंगे। इसके बाद वह देर रात फ्रांस लौटेंगे।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी चुनावों में जीत मिलने के बाद अपने पहले विदेश दौरे पर मालदीव गए थे। वहां की संसद से मोदी ने एक भाषण में कहा था कि “आतंकवाद सिर्फ एक देश के लिए खतरा नहीं है बल्कि समस्त सभ्यता के लिए खतरा है।” मोदी ने आतंकवाद से निपटने के लिए विश्व समुदाय का आह्वान करते हुए कहा था कि “अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने पूरी सक्रियता से जलवायु परिवर्तन के खतरे पर कई वैश्विक समझौते और कई सम्मेलन किए हैं। तो आतंकवाद के मुद्दे पर क्यों नहीं?”

मुख्य समाचार

कट मनी में दोषी पाए गए तो हो सकती है उम्रकैद

कोलकाता : कट मनी का मुद्दा दिनोंदिन गरमाता जा रहा है। विधानसभा से दिल्ली की संसद तक इसकी आंच पहुंच चुकी​ है। इधर इस मामले आगे पढ़ें »

हावड़ा व सियालदह से 4 खूंखार आईएस आतंकी गिरफ्तार

कोलकाता : कोलकाता पुलिस के एसटीएफ अधिकारियों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के 4 खूंखार आतंकियों को महानगर से गिरफ्तार किया है। सूत्र बताते हैं कि आगे पढ़ें »

देश 5 सालों में ‘सुपर आपातकाल’ से गुजर रहा है : ममता

कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को 1975 में लगाए गए आपातकाल के आगे पढ़ें »

नए मोटर वाहन विधेयक को मिली केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी, अब जुर्माना राशि 1 लाख तक

नई दिल्ली : लोकसभा में सोमवार को मोटर वाहन कानून में संशोधन वाले विधेयक को केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल गई है। इसके साथ वाहन आगे पढ़ें »

यह आपातकाल नहीं, जमानत मिलती है तो ‘एंजॉय’ करें – मोदी

नई दिल्ली : संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आगे पढ़ें »

हम किसी की लकीर छोटी करने में यकीन नहीं करते – मोदी

नई दिल्ली : संसद में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आगे पढ़ें »

राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का एकतरफा फैसला नहीं कर सकता आईओए, सरकार से मशविरा करना होगा : र‌िजिजू

नई दिल्लीः खेल मंत्री किरण रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) 2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का आगे पढ़ें »

सभी के लिए आवास के सपने को सच कर दिखाएंगे-मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार कहा कि वे सभी परिवारों के लिए आवास के सपने को सच करने का हर संभव प्रयास आगे पढ़ें »

विलियम्सन के बैन को लेकर चिंता में कीवी टीम

लंदनः आईसीसी विश्वकप में स्लो ओवर रेट के लिये मैच फीस का जुर्माना झेल चुके न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को टूर्नामेंट में एक और आगे पढ़ें »

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज लारा मुंबई के अस्पताल में भर्ती

मुंबईः वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा को बेचैनी की शिकायत के बाद मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्हें परेल के ग्लोबल अस्पताल आगे पढ़ें »

ऊपर