यूपी के किसान अपनी मांग को लेकर दिल्ली पहुंचे, पुलिस हाई अलर्ट पर

kisan march

नई दिल्‍ली : उत्तर प्रदेश के किसान अपनी मांगों को लेकर शनिवार को दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे। भारतीय किसान संगठन के नेतृत्व में हजारों की तादाद में किसान दिल्ली बॉर्डर तक पहुंच चुके हैं। बताया जा रहा है कि ये सभी किसान अपनी मांग को लेकर दिल्ली के किसान घाट पर धरना देंगे, जिसे देखते हुए प्रशासन की ओर से पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। किसानों की यात्रा को लेकर दिल्ली-यूपी बॉर्डर के गाजीपुर के पास मौजूद पूर्वी दिल्ली के ज्वाइंट सीपी ने कहा कि हम किसान मार्च पर पूरी नजर रखे हुए हैं। उत्तर प्रदेश की पुलिस के साथ हम लगातार समन्वय बनाए हुए हैं, किसानों की गतिविधियों पर पूरी नजर है।

किसान संगठन और कृषि मंत्रालय के बीच वार्ता बेनतीजा रहा

बता दें कि अपनी मांगों को लेकर बीते 11 सितंबर को शुरू हुई किसानों की ये यात्रा शुक्रवार को नोएडा पहुंची। नोएडा में इस रैली के नेतृत्वकर्ता भारतीय किसान संगठन और कृषि मंत्रालय के बीच बातचीत हुई लेकिन ये बेनतीजा रही। इसके बाद किसानों ने अपनी मांग के साथ दिल्ली के किसान घाट पर प्रदर्शन करने का फैसला लिया।

किसान बॉर्डर से पैदल चलकर‌ किसान घाट जा सकते है – प्रशासन

किसान अपनी मांगों को लेकर यूपी से दिल्ली ट्रैक्टर, ट्रॉलियों पर सवार होकर पहुंचे। लेकिन दिल्ली प्रशासन ने यातायात कानून के तहत उन्हें प्रदेश में ट्रैक्टर, ट्रॉलियों के प्रवेश की अनुमति नहीं दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ट्रैक्टर, ट्रॉलियों की अनुमति नहीं इसलिए आप इन्हें बॉर्डर पर छोड़कर पैदल किसान घाट जा सकते है।

किसान संगठन की ये है मांगें

किसानों की मांग है कि उन्हें सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली, किसान और मजदूरों की शिक्षा मुफ्त हो , गोवंश की देखभाल का भत्ता बढ़ाया जाए, किसान के साथ-साथ परिवार को दुर्घटना बीमा योजना का लाभ मिले, गन्ने का भुगतान ब्याज सहित हो, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हाईकोर्ट और एम्स की स्थापना, फसलों के दाम किसान प्रतिनिधियों की मौजूदगी में तय किए जाएं, किसान-मजदूरों को 60 वर्ष की आयु के बाद 5,000 रुपये महीना पेंशन मिले, समस्त दूषित नदियों को प्रदूषण मुक्त कराया जाए, खेती कर रहे किसानों की दुर्घटना में मृत्यु होने पर शहीद का दर्जा दिया जाए, स्वामिनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू हो और किसानों की कर्ज माफी भी की जाए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

करीमपुर उपचुनाव से होगा बंगाल विधानसभा के विजय का आगाज : विजयवर्गीय

नदियाः नदिया के करीमपुर विधानसभा उपचुनाव से बंगाल विधानसभा पर विजय का आगाज होगा, शनिवार शाम करीमपुर के महिषबथान में गांधी संकल्प यात्रा को केंद्र आगे पढ़ें »

बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक : शुभेन्दु अधिकारी

मुर्शिदाबाद : मुर्शिदाबाद के जलंगी में बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक। परिवहन मंत्री और तृणमूल के जिला पर्यवेक्षक शुभेन्दु आगे पढ़ें »

ऊपर