कश्मीर मुद्दे पर तुर्की ने पाकिस्तान का दिया साथ, पीएम मोदी ने रद्द किया दौरा

modi

नई दिल्ली : भारत सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2 दिवसीय यात्रा को रद्द कर दिया है। कश्मीर मुद्दे पर तुर्की ने पाकिस्तान का समर्थन किया इस वजह से भारत ने तुर्की को कड़ा संदेश देते हुए यह फैसला लिया। दरअसल, 24 सितंबर को तुर्की के राष्ट्रपति रेजेप तैय्यप एर्दोआन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाने का समर्थन किया था। साथ ही भारत का विरोध भी किया।

तुर्की ने कई बार दिया पाक का साथ

इतना ही नहीं टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग पर लगाम लगाने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की पैरिस में हुई बैठक के दौरान भी तुर्की ने पाकिस्तान का ही साथ दिया था। एर्दोआन ने कहा था कि न्याय और बातचीत के जरिए समस्या को सुलझाना चाहिए, न कि टकराव से। साथ ही उन्होंने कहा कि दक्षिण एशिया की स्थिरता और समृद्धि को कश्मीर के मुद्दे से अलग नहीं किया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार तुर्की ने कई बार पाकिस्तान का समर्थन किया है। यही वजह है कि प्रधानमंत्री मोदी ने यह कदम उठाया और अपनी 2 दिवसीय दौरा को रद्द कर दिया।

भारत ने बताया था कश्मीर का आंतरिक मामला

वहीं महासभा में कश्मीर मसले पर तुर्की के बयानों पर प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है। साथ ही उन्होंने कहा, तुर्की की ओर से भारत के विरूद्ध बयान आना तथ्यात्मक रूप से गलत है। हम तुर्की सरकार से कहेंगे कि वह पहले जमीनी सच्चाई को जान ले फिर कोई भी बयान दे।

व्यापार और सुरक्षा संबंध सुधरने की उम्मीद हुई कम

मालूम हो कि 27-28 अक्टूबर को सऊदी अरब में मेगा निवेश शिखर सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री मोदी की तुर्की यात्रा प्रस्तावित थी। तुर्की के इस कदम से दोनो देशों के संबंधों में खटास आ गई है। हलांकि दोनों देशों के बीच कभी भी बेहतर संबंध नहीं रहे हैं। मोदी के इस दौरे से दोनों देशों के बीच व्यापार और सुरक्षा संबंध सुधरने की उम्मीद थी, लेकिन अब यह कठिन लग रहा है। वहीं विदेश मंत्रालय का कहना है कि दौरा फाइनल नहीं हुआ था, इसलिए रद्द होने का सवाल नहीं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

विमान की सीट के नीचे मिला डेढ़ किलो सोना

कोलकाता : बैंकाक से कोलकाता आये स्पाइस जेट के विमान से कस्टम्स की एआईयू टीम ने डेढ़ किलो सोना जब्त किया है। सूत्रों के मुताबिक आगे पढ़ें »

भारत के प्रति कृतज्ञ है बंगलादेश – हसीना

कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बंगलादेश की पीएम शेख हसीना के बीच शुक्रवार को एक 5 सितारा होटल में बैठक हुई। इस आगे पढ़ें »

ऊपर