आधुनिक भारत के सपने को साकार करने वाला बजटः नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली: वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा संसद में आज बजट 2018-19 पेश किया गया। जेटली के बजट भाषण के दौरान कई बार पीएम मोदी ने मेज थपथपाकर बजट प्रावधानों का स्वागत किया। बजट के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह बजट देश के विकास को गति देने वाला बजट है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे आधुनिक भारत के सपने को साकार करने वाला बजट बताया, जिसमें गरीबों, महिलाओं, युवाओं, किसानों, व्‍यापारियों और मध्‍यमवर्ग का ध्‍यान रखा गया है।
प्रधानमंत्री ने दी प्रतिक्रिया
– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसानों ने खाद्यान्न और फल सब्जियों का रिकॉर्ड उत्पादन किया है। उन्होंने कहा कि 14.5 लाख करोड़ रुपये का विशेष आवंटन किसानों के लिए किया गया है। 51 लाख नए घर, तीन लाख किलोमीटर से ज्यादा की सड़कें, बिजली कनेक्शन आदि का सीधा लाभ दलित, पीड़ित, शोषित लोगों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि इससे नए रोजगारों का सृजन होगा।
– किसानों एमएसपी का पूरा लाभ मिल सके, इसके लिए केंद्र सरकार राज्यों से चर्चा करके विस्तृत योजना तय करेगी। उन्होंने कहा कि फल-सब्जियों का उत्पादन करने वाले किसानों को सीधा लाभ दिया जाएगा, इसकी योजना लागू की जा रही है। सरकार के कदमों से इन्हें लाभ मिलेगा। किसानों एमएसपी का पूरा लाभ मिल सके, इसके लिए केंद्र सरकार राज्यों से चर्चा करके विस्तृत योजना तय करेगी।
– उन्होंने कहा कि फल-सब्जियों का उत्पादन करने वाले किसानों को सीधा लाभ दिया जाएगा, इसकी योजना लागू की जा रही है। सरकार के कदमों से इन्हें लाभ मिलेगा। – प्रधानमंत्री ने कहा कि देश अलग अलग जिलों में कृषि उत्पादों को ध्यान रखते हुए काम किया जा रहा है। देश के अलग अलग जिलों में एक क्लस्टर योजना बनाई जा रही है. इससे किसानों को सीधे लाभ मिलेगा।
– कोऑरेटिव सोसाइटी वाले लाभ किसानों को एफपीओ के जरिए उपलब्ध कराए जाएंगे। इनकम टैक्स में इसके जरिए छूट दी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड का दायरा बढ़ाया गया है। इससे अब और प्रकार के लोन किसानों को मिलेंगे।
– पीएम ने बजट में हेल्थ योजना के लागू किए जाने पर कहा कि यह दुनिया की सबसे बड़ी योजना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बजट से देश और विकास करेगा। उन्होंने इस बजट के लिए वित्तमंत्री अरुण जेटली और देशवासियों को बधाई दी।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में सिलसिलेवार ‌विस्फोट, 129 की मौत, 400 लोग घायल

कोलंबो : श्रीलंका में तीन गिरजाघरों और तीन होटलों में हुये सिलसिलेवार विस्फोटों में 129 लोगों की मौत हो गई जबकि 400 लोग घायल हो गये। कटुवापितियूत्या के सेंट सेबैस्टियन चर्च से किए गये एक फेसबुक पोस्ट में लिखा गया, [Read more...]

साध्वी प्रज्ञा ने कहा- मैंने अयोध्या में ढांचा ध्वस्त किया था, राम मंदिर बनाने से कोई नहीं रोक सकता

नई दिल्ली: भोपाल से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा ने फिर एक विवादित बयान दिया है। उन्होंने रविवार को कहा, ‘‘मैं वहां (अयोध्या) गई थी, कल मैंने जो कहा था और उससे इनकार नहीं करती हूं। मैंने ढांचा [Read more...]

मुख्य समाचार

आरबीआई ने रेपो रेट घटाई, लोन सस्ते होने की उम्मीद

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो रेट में 0.25% की कटौती की है। यह 6.25% से घटकर 6% हो गई है। मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) की बैठक खत्म होने के बाद गुरुवार को ब्याज दरों की घोषणा की गई। [Read more...]

कांग्रेस का पूरा घोषणापत्र हिंदी में पढ़ें

कांग्रेस ने मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी किया जिसमें गरीब परिवारों को 72 हजार रुपये सालाना, 22 लाख सरकारी नौकरियां, महिलाओं को आरक्षण, धारा 370 को न हटने देने और देशद्रोह की धारा हटाने सहित कई वादे किए। यहां क्लिक [Read more...]

सीजेआई मामले में एक बड़ा खुलासा, गोगोई को बदनाम करने के लिए वकील को दिया गया था बड़ा ऑफर

ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में सिलसिलेवार ‌विस्फोट, 129 की मौत, 400 लोग घायल

साध्वी प्रज्ञा ने कहा- मैंने अयोध्या में ढांचा ध्वस्त किया था, राम मंदिर बनाने से कोई नहीं रोक सकता

भारतीय विदेश सचिव के चीन दौरे से साफ होगा मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करवाने का रास्ता ?

लाखों लोग पासवर्ड के तौर पर कर रहे हैं ‘123456’ का इस्तेमाल

राहुल गांधी को अगले चुनाव में पड़ोसी देश में सीट तलाश करनी होगी : पीयूष गोयल

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर बड़ा हादसा, 7 की मौत 30 घायल

फोर्ब्स ने जारी की अरबपतियों की सूचि, जानिए भारत की रैंकिंग

विकास के राह पर चल रहा है भारत, दुनिया के लिए अपार संभावनाएं: सिन्हा

विंग कमांडर अभिनंदन का कश्मीर से किया गया ट्रांसफर, सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया फैसला

ऊपर