अब चैरिटी होम भी सुरक्षित नहीं, सिस्टर भी कर रही हैं बच्चों की तस्करी

बच्चा बेचने के मामले में 3 सिस्टर को जेल

रांचीः बच्चों पर मां-बाप का साया उठ जाता है तो उन्हें चैरिटी होम भेज दिया जाता है। पर अब शायद यह जगह भी इन नाबालिगों के लिए सुरक्षित नहीं है। झारखंड के राजधानी से कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है जिसे जानकर आपकी रूह भी कांप उठेगी।

शहर के ईस्ट जेल रोड स्‍थित चैरिटी होम निर्मल हृदय में स्‍थित मिशनरीज ऑफ चैरिटी संस्‍थान में 4 नवजातों को बेचने का मामला सामने आया है। सेंट टेरेसा द्वारा चालू किए गए इस चैरिटी संस्‍थान के इस गंभीर मामले की आरोपी वहीं काम करने वाली तीन सिस्टर हैं। पुलिस ने तीनों को बच्चा बेचने के आरोप में गुरुवार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया। एक का नाम कोनसिलिया तो दूसरे का अनिमा इंदवार बताया जा रहा है।
दो बच्चों को 50-50 हजार रु. में और एक को 1.20 लाख में बेचा, 1 को बिना पैसे के दे दिया
पुलिस पूछताछ में सिस्टर कोनसिलिया ने स्वीकार किया कि उसने दो बच्चों को 50-50 हजार में और एक को 1.20 लाख में बेचा। एक बच्चे को सिमडेगा के दंपती को बिना पैसे लिए दे दिया था। अब पुलिस पूछताछ के लिए सिस्टर कोनसिलिया को शीघ्र रिमांड पर लेगी। इसके अलावा पुलिस को 1.48 लाख रुपये भी बरामद हुए, जो बच्चा बेचने के एवज में मिले थे।
सिस्टर मेरिडियन को बचाने का प्रयास
पुलिस पूछताछ में सिस्टर कोनसिलिया ने बच्चा बेचने का आरोप अपने ऊपर ले लिया। पुलिस को बताया कि इस बात की जानकारी मिशनरीज ऑफ चैरिटी ईस्ट जेल रोड रांची की हेड सिस्टर मेरिडियन को नहीं थी। जबकि पुलिस को सिस्टर मेरिडियन ने बताया कि जब अग्रवाल दंपती को बच्चा बेचा गया तो इसकी जानकारी उन्हें हो गई थी कि 1.20 लाख रुपये में बेचा गया है। इसके बाद भी मेरिडियन ने इसकी जानकारी पुलिस को नहीं दी। अब पुलिस का कहना है कि रिमांड पर लेकर पूछताछ के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।
हिनू शाखा को भी ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा
मिशनरीज ऑफ चैरिटी होम (निर्मल ह्रदय) में नवजातों की बिक्री का मामला सामने आने के बाद अब यहां से शेल्टर हटाकर इसे सील करते हुए ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा। वहीं, निर्मल ह्रदय की तरह चैरिटी होम की हिनू में चल रहे शेल्टर से भी युवतियों को दूसरी जगह शिफ्ट करने की तैयारी चाइल्ड वेलफेयर कमेटी (सीडब्ल्यूसी) कर रही है।
कोनसीलिया ने गुनाह स्वीकारा
अनिमा इंदवार ने माना कि वह और सिस्टर कोनसीलिया 6 बच्चों का सौदा कर चुकी हैं। पुलिस के मुताबिक सिस्टर कोनसीलिया ने चार बच्चे बेचने की बात स्वीकारी है। ये बच्चे कांटाटोली, मोरहाबादी, सिमडेगा और यूपी में बेचे गए हैं, मगर इन बच्चों या खरीदने वालों का कोई रिकॉर्ड नहीं है। सिस्टर मेरिडियन ने कहा कि उन्हें रैकेट का पता नहीं था। सिटी एसपी अमन कुमार व कोतवाली डीएसपी भोला प्रसाद सिंह दोनों से पूछताछ कर रहे हैं।
यूपी के दंपती को बेचा, फिर वापस लिया तो खुला मामला
सीडब्ल्यूसी की अध्यक्ष रूपा कुमारी ने बताया कि ईस्ट जेल रोड स्थित संस्था के चैरिटी होम में सपना (बदला हुआ नाम) की अविवाहित गर्भवती युवती रह रही थी। उसने रांची सदर अस्पताल में 1 मई को लड़के को जन्म दिया था। संस्था की कर्मचारी अनिमा इंदवार ने चार दिन बाद ही ये बच्चा यूपी के सोनभद्र के ओबरा के दंपती सौरभ व प्रीति अग्रवाल को दे दिया और अस्पताल खर्च के नाम पर 1.20 लाख रुपए ले लिए। 30 जून को सीडब्ल्यूसी ने चैरिटी होम का औचक निरीक्षण किया था। डरकर अनिमा ने 1 जुलाई को अग्रवाल दंपती को रांची बुलाया और 2 जुलाई को ये कहते हुए बच्चा ले लिया कि कोर्ट में पेश करना है। अनिमा दोबारा दंपती से मिली ही नहीं। 3 जुलाई को अग्रवाल दंपती मिशनरीज ऑफ चैरिटी की हिनू शाखा गए, लेकिन बच्चे की जानकारी नहीं मिली। तब शिकायत सीडब्ल्यूसी से की। सीडब्ल्यूसी ने अनिमा से पूछताछ की तो खुलासा हुआ और नवजात को बरामद किया गया।
निर्मल ह्रदय से शिफ्ट की गई 13 लड़कियां, सभी नाबालिग और प्रेगनेंट
सीडब्ल्यूसी ने 13 लड़कियों को नामकुम महिला हॉस्टल में शिफ्ट किया। इसमें एक 13 साल की लड़की की डिलीवरी हो चुकी है। दो अन्य सदर अस्पताल में हैं।

Leave a Comment

अन्य समाचार

14 साल तक पुलिस की नौकरी की, अब बने डेप्युटी कलेक्टर

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को पीसीएस 2016 परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ। परिणाम घोषित होने के साथ इंतजार में बैठे छात्रों के साथ उनके अभिभावकों का सीना गर्व से फूल गया। घोषित परिणाम में बलिया जिले की बैरिया [Read more...]

हमारी लड़ाई कश्मीरियों के खिलाफ नहीं, कश्मीर के लिए है : मोदी

टोंक : पुलवामा हमले के बाद पाकिस्‍तान तथा वहां स्‍थित आतंकी संग्‍ाठन जैश व उसके मुखिया मसूद पर विश्‍व भर से भारी दबाव बनाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राजस्थान में लोकसभा चुनाव प्रचार की शुरुआत की। [Read more...]

देवबंद के आतंकी पहले पकड़े जाते तो रोका जा सकता था पुलवामा हमले कोः सुरक्षा एजेंसी

दूसरा हादसाः बेंगलुरू में एयरो इंडिया शो के दौरान पार्किंग एरिया में खड़ी 100 कारों में आग लगी

जो बीसीसीआई और सरकार बोलेगी, हम वहीं करेंगे : कोहली

ग्रेटर नोएडा यमुना प्राधिकरण घोटाला मामलाः दारोगा की गिरफ्तारी के लिए आई सीबीआई टीम पर हमला, दो अधिकारी घायल

पुलवामा अटैक : कश्मीर में 10 हजार अतिरिक्त जवान तैनात होंगे

पुलवामा आतंकी हमले के विरोध में भारत कुछ बड़ा करने की सोच रहा हैः ट्रंप

असम मे जहरीली शराब के सेवन से 80 लोगों की मौत, जांच शुरू

निशानेबाजी विश्व कपः रिकार्ड स्कोर के साथ अपूर्वी ने भारत को दिलाया पहला स्वर्ण

मुख्य समाचार

प्रेमी को जमकर पीटा फिर पेट्रोल छिड़क कर जला दिया

पूर्व मिदनापुर: पूर्व मिदनापुर जिले के भूपतिनगर में एक प्रेमी युवक की पहले पिटाई की कई, बाद में शरीर पर पेट्रोल छिड़ककर फूंक दिया गया। आरोप उसकी प्रेमिका के घरवालों पर लगा है। मृतक की प्रेमिका, उसके घर के 4 [Read more...]

रेल रोको आंदोलन से चार घंटे तक ठहरी ट्रेनें

मालदहः माकपा कार्यकर्ताओं के रेल रोको आंदोलन के कारण कई स्टेशनों पर ट्रेनें घंटों खड़ी रह गईं। इससे यात्रियों को व्यापक परेशानी का सामना करना पड़ा। दरअसल 10 सूत्री मांगों के समर्थन में जिला माकपा ने शनिवार को हरिश्चंद्रपुर स्टेशन [Read more...]

ऊपर