चीन में फैले कोरोना वायरस के दिल्ली पहुंचने का खतरा, तीन संदिग्ध आरएमएल में भर्ती

corona

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में तीन ऐसे संदिग्ध मरीजों की पहचान हुई है जिनमें चीन में फैले कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं। दिल्ली के राम मोनहर लोहिया हॉस्पिटल (आरएमएल) में इन संदिग्ध मरीजों को निगरानी में रखा गया है। आरएमएल में कोरोना वायरस के मरीजों के लिए पूरी तैयारी की गई है। इससे पहले मुंबई और बिहार में भी इस तरह के मामले सामने आए हैं।

आरएमएल में ऐसे मरीजों के लिए अलग वार्ड

आरएमएल अस्पताल ने तीनों संदिग्ध मरीजों में वायरस के लक्षणों की पुष्टि करते हुए बताया कि तीनों मरीज बीते कुछ दिनों में चीन से आए हैं। इनके लिए अस्पताल में एक अलग से वार्ड तैयार किया गया है। वॉर्ड पांच में 8 बेड ऐसे मरीजों के लिए सुरक्षित रखे गए हैं। सोमवार को अस्पताल में इलाज की तैयारी को लेकर राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के दल ने दौरा किया। इसके अलावा दिल्ली के एम्स में भी एक आइसोलेशन वॉर्ड तैयार किया गया है।

पुणे में होगी रक्त की जांच

आरएमएल अस्पताल प्रशासन ने बताया कि इस वायरस के लक्षण वाले मरीजों के रक्त के नमूनों को जांच के लिए पुणे भेजा रहा है। एक अधिकारी के अनुसार, अस्पताल के चिकित्सक व कर्मचारियों को इस वायरस के खिलाफ इलाज के लिए प्रश‌िक्षित किया गया है।

एयरपोर्ट पर सक्रिय हैं डॉक्टर

अधिकारी ने बताया कि आरमएएल अस्पताल के चिकित्सकों का एक दल एयरपोर्ट पर भी सक्रिय है और चीन से आने वाले सभी यात्रियों की जांच में जुटा है। फिलहाल भारत में इस वायरस का कोई पॉजिटिव मामला अब तक नहीं पाया गया है। जिन तीन संदिग्ध मरीजों को आरएमएल अस्पताल में भर्ती किया गया है, वे कुछ दिन पहले ही चीन से वापस आए हैं। इनमें एक मरीज करीब एक माह पहले चीन से लौटा है। उन्हें कुछ स्वास्‍थ्य समस्याओं के चलते भर्ती किया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आईपीएल नहीं होने पर फ्रैंचाइजियां नहीं देंगी वेतन, मुश्किल में घरेलू खिलाड़ी

 नयी दिल्ली : कोई खेल नहीं तो कोई वेतन नहीं। इस साल आईपीएल में करार करने वाले खिलाड़ियों के साथ भी ऐसा हो सकता है आगे पढ़ें »

विम्बलडन के रद्द होने की संभावना : मर्रे

लंदन : एंडी मर्रे के भाई और दो बार के चैम्पियन पुरुष युगल खिलाड़ी जैमी मर्रे ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले आगे पढ़ें »

ऊपर