शाह ने वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, कहा- जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए बड़ी भेंट

Shah flagged off Vande Bharat Express

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को गुरुवार 3 अक्‍टूबर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और कहा कि जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए यह बड़ी भेंट है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि ‘‘जम्मू के भाई-बहनों के साथ ही मां वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए नवरात्रि की एक भेंट। नई दिल्ली से मां वैष्णो देवी, कटरा तक जाने वाली नई वंदे भारत एक्सप्रेस संपर्क बेहतर करने के साथ ही आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देगी।’’ बताया जा रहा है कि इस ट्रेन का व्यावसायिक परिचालन 5 अक्टूबर से शुरू होगा और टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू हो गई है। यात्री अब दिल्ली से कटरा के बीच का सफर 12 घंटे के बजाय 8 घंटे में पूरा करेंगे।

5 साल में रेलवे के अकल्पनीय परिवर्तन हुए : शाह

इस मौके पर अमित शाह ने रेल मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में काम कर रहे पूरे रेल विभाग के सभी लोगों को बधाई देते हुए कहा, उन्होंने जम्मू-कश्मीर को आज नवरात्रि के शुभ अवसर पर एक बहुत बड़ा तोहफा देने का काम किया है। अब हाईस्पीड वंदे भारत रेलगाड़ी माता वैष्णो देवी के दरबार में जाएगी। यह एक नई शुरुआत है जो वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए होने जा रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि साल 2014 में जबसे मोदी प्रधानमंत्री बने, तब से सभी यात्रा स्थानों तक सभी यात्री सुगमता और सरलता से पहुंच सके, इसके लिए सरकार ने बहुत से कदम उठाए हैं। बता दें कि पहली वंदेभारत एक्सप्रेस को इस साल फरवरी में प्रधानमंत्री मोदी ने रवाना किया था। यह दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है।

ऐसी है वंदे भारत एक्सप्रेस

बताया जा रहा है कि वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच लगे हैं, जिसमें सामान्य चेयरकार के 14 डिब्बे, 936 सीट और 2 एग्जीक्यूटिव चेयरकार, 104 सीट हैं। वहीं नई दिल्ली से कटरा तक सामान्य चेयरकार का भाड़ा 1630 रुपए एवं एग्जीक्यूटिव चेयरकार का भाड़ा 3014 रुपए तय किया गया है।

बुलेट ट्रेन की तरह बनावट

यह एक्सप्रेस नई दिल्ली से सुबह के 6.00 रवाना होकर दोपहर 2.00 बजे कटरा पहुंचेगी। वहीं दूसरी ओर कटरा से उसी दिन दोपहर 3.00 बजे छोड़ेगी और रात 11.00 बजे तक वापस नई दिल्ली पहुंचेगी। इस दौरान ट्रेन का स्टेशन अंबाला, लुधियाना और जम्मू तवी होगा। बता दें कि पूरी ट्रेन वातानुकूलित है। साथ ही इसकी बनावट बुलेट ट्रेन जैसा रखा गया है। एक्सप्रेस की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें एसी, टीवी, ऑटेमैटिक दरवाजे, हाइक्लास पैंट्री और लग्जरी वॉशरूम, वाई-फाई जैसी सुविधाएं हैं।

2022 तक होगी 40 एक्सप्रेस तैयार

पिछले महीने भारतीय रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार ने बताया था कि यात्रियों के लिए ट्रेन 5 अक्टूबर से शुरू होगी। उन्होंने यह भी कहा था कि इस रूट के लिए वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल का काम पूरा हो चुका है, जिसे नवरात्रि के दौरान इसे शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा रूट दिसंबर साल 2021 तक तैयार हो जाएंगे और साल 2022 तक 40 वंदे भारत एक्सप्रेस को तैयार किया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

aries-daily-horoscope

मेष राशिफल 7 जून से 13 जून

आगे पढ़ें »

cancer-daily-horoscope

कर्क राशिफल 7 जून से 13 जून

कर्क राशिफल #tab_container_55207 { overflow:hidden; display:block; width:100%; border:0px solid #ddd; margin-bottom:30px; } #tab_container_55207 .tab-content{ padding:20px; border: 1px solid #e6e6e6 !important; margin-top: 0px; background-color:#ffffff !important; color: #000000 !important; font-size:16px !important; font-family: Open Sans !important; border: 1px solid #e6e6e6 !important; } #tab_container_55207 .wpsm_nav-tabs { आगे पढ़ें »

ऊपर