डेबिट कार्ड को खत्म करना है एसबीआई का लक्ष्य, ये है नयी योजना

card

नई दिल्ली : देश के सबसे बड़े बैंक के ग्राहकों के लिए एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने डेबिट कार्ड को खत्म करने का लक्ष्य रखा है। अगर उसकी यह योजना सफल होती है तो प्लास्टिक के डेबिट कार्ड अतीत बन जायेंगे। दरअसल, एसबीआई इसकी जगह डिजिटल भुगतान प्रणाली लाने की दिशा में काम कर रहा है। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने एक कार्यक्रम में कहा कि डेबिट कार्ड को प्रचलन से बाहर करने की हमारी योजना है।

योनो मंच देश काे बनायेगा कार्ड मुक्त

एसबीआई चेयरमैन ने कहा कि हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि हम डेबिट कार्ड के उपयोग काे समाप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि देश में 90 करोड़ डेबिट कार्ड और तीन करोड़ क्रेडिट कार्ड हैं। डिजिटल भुगतान प्रणाली काे बढ़ावा देने के लिए वह ऐसी योजना लेकर आये है। साथ ही कुमार ने बताया कि डिजिटल समाधान पेश करने वाले उनके ‘योनो’ मंच देश को डेबिट कार्ड मुक्त बनाने में अहम भूमिका निभायेेंगे।

एसबीआई शुुरू कर चुकी है योनो कैश सेवा

कुमार ने कहा कि योनो के जरिए एटीएम से नकदी की निकासी या दुकानों से सामान की खरीदी की जा सकती है। साथ ही बताया कि एसबीआई पहले ही 68,000 ‘योनो कैशपॉइंट’ की स्थापना कर चुका है और अगले 18 महीने के अंदर इसे 10 लाख करने का लक्ष्य रखा है।

बता दें कि स्टेट बैंक ने इसी वर्ष मार्च में ‘योनो कैश’ सेवा शुरू की है, जो ग्राहकों को बिना डेबिट कार्ड पैसे निकालने की सुविधा देता है। यह बेहद आसान होने के साथ ही सुरक्षित भी है। शुरुआत में यह सुविधा 16,500 एटीएम में उपलब्ध थी। हालांकि, अब बैंक अपने सभी एटीएम को इस सुविधा के लिए अपडेट कर रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आपके बेटे को कोई नुकसान नहीं पहुंचाऊंगा – बाबुल

देवाजंन की मां ने लगायी बाबुल से बेटे को माफ करने की गुहार कोलकाता : सोशल मीडिया पर उनके बेटे की पोस्ट वायरल हुई है जिसमें आगे पढ़ें »

राजीव कुमार की हो सकती है हत्या – सोमेन

कोलकाता : एक ओर जहां कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को सीबीआई दिन - रात ढूंढ रही है तो वहीं इस बीच, प्रदेश आगे पढ़ें »

ऊपर