मुंबई समेत 4 जिलों में रेड अलर्ट बारिश, स्कूल-कॉलेज हुए बंद

Red alert rains in Mumbai

मुंबई : मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के मुंबई और उससे सटे रायगढ़ जिले में गुरुवार को भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। मुंबई, ठाणे और पालघार में बुधवार रात से ही रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण कई निचले इलाकों में पानी भर गया है। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मौसम विभाग ने बुधवार को मुंबई और रायगढ़ जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है जो भारी वर्षा होने का संकेत देता है। उन्होंने बताया कि यह अनुमान लगाया जा रहा है कि गुरुवार सुबह से अगले 24 घंटे के दौरान 204 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो सकती है। अधिकारी ने यह भी बताया कि मुंबई में शुक्रवार को भी भारी बारिश हो सकती है लेकिन उस दिन रायगढ़ में सबसे ज्यादा बारिश हो सकती है। वहीं सरकार ने महाराष्ट्र के उक्त 4 जिलों में सभी स्कूल-कॉलेजों को आज बंद रखने का आदेश दिया है।

बारिश के रेड अलर्ट से स्कूल-कॉलेज हुए बंद
स्कूल शिक्षा मंत्री आशीष शेलार ने ट्वीट कर कहा कि ”भारी बारिश की आशंका को देखते हुए मुंबई, ठाणे और कोंकड़ के सभी स्कूल तथा कॉलेज बंद रहेंगे। स्थानीय स्तर पर हालात को देखते हुए राज्य के बाकी जिलों के कलेक्टरों को इस पर फैसला लेने के निर्देश दिए गए।” मौसम विभाग के उप निदेशक केएस होसिल्कर ने बताया कि बुधवार रात से ही मुंबई एवं उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो रही है। उन्होंने बताया कि वर्सोवा में 3 घंटे के अंदर 50 मिलीमीटर बारिश हुई है।

दोपहर में हाई टाइड की आशंका

मौसम विभाग के अनुसार मुंबई में दोपहर करीब 2.29 मिनट पर हाई टाइड आ सकता है। इस दौरान समुद्र में 3.85 मीटर तक ऊंची लहरें उठ सकती हैं। वहीं बीएमसी ने लोगों को समुद्र के पास वाले इलाकों में जाने से मना किया है और साथ ही नागरिकों को उन इलाकों में भी जाने से रोका जा रहा है जहां पानी का जमाव अधिक होता है।

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी बंद
बारिश ने मुंबई को कई बार डूबाया इस बार मानसून के सीजन में तेज बारिश ने मुंबई को कई बार डूबाया। जिसके कारण मुंबई के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। निचले इलाकों का हाल तो और भी बुरा है यहां जलभराव के कारण कई बार घरों में पानी घुस गया, सड़कें जलमग्न हो गईं। इतना ही नहीं इस भारी बारिश की वजह से अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी बंद हो चुका है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दीपवाली पर नकली मिठाइयों से रहें सावधान, स्वास्थ हो सकता है खराब

नई दिल्ली : त्योहारों पर मिठाइयां ना हो तो त्योहारों का मजा नहीं आता। दीपावली जैसे जैसे करीब आ रही है, बाजार में मिलावटी छेना आगे पढ़ें »

आईएमएफ ने कहा, कॉरपोरेट टैक्स में कटौती स्वागत योग्य फैसला, बढ़ेगा निवेश

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कॉरपोरेट टैक्स में कटौती के भारत के फैसले की तारीफ करते हुए कहा है कि यह स्वागत आगे पढ़ें »

ऊपर