राजनाथ सिंह ने अमेरिका के रक्षा मंत्री के साथ की वार्ता, हिंद-प्रशांत पर किया ध्यान केंद्रित

rajnath

नयी दिल्ली : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ‌रविवार को बैंकॉक में अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर से मिले। इस दौरान उन्होंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में हालात समेत रणनीतिक महत्व के कई मामलों एवं द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर बातचीत की। इसके अलावा रक्षा मंत्री ने जापान के अपने समकक्ष तारो कानो के साथ भी एक अलग बैठक की और दोनों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को आगे बढ़ाने पर बातचीत की। अधिकारियों ने यहां बताया कि यह बैठक ‘आसियान डिफेंस मिनिस्टर्स मीटिंग-प्लस’ (एडीएमएम-प्लस) से पहले हुई। एडीएमएम-प्लस में आसियान और भारत समेत इसके आठ अन्य वार्ता साझीदार शामिल हैं।

हिंद-प्रशांत को लेकर भारत और अमेरिका के बीच निकटता बढ़ी

सिंह ने एस्पर के साथ बैठक में ऐसे मुक्त, खुले एवं समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र को लेकर नयी दिल्ली की अवधारणा की पुन: पुष्टि की जो कानून आधारित व्यवस्था और सम्प्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता के प्रति सम्मान पर आधारित हो। चीन हिंद प्रशांत क्षेत्र में सैन्य एवं आर्थिक प्रभाव तेजी से बढ़ा रहा है जिसके कारण क्षेत्र और इसके बाहर विभिन्न देशों की चिंताएं बढ़ गई हैं। सिंह ने कहा कि हिंद-प्रशांत को लेकर भारत और अमेरिका के बीच निकटता बढ़ रही है। आसियान क्षेत्र के लिए नयी दिल्ली के दृष्टिकोण का केंद्र है।

रक्षामंत्री ने ट्वीट कर यह कहा

रक्षामंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘‘अमेरिका के रक्षा मंत्री डॉ। मार्क टी एस्पर के साथ आज बैंकॉक में मुलाकात शानदार रही। हमने भारत और अमेरिका के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर बातचीत की।’’ रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि सिंह ने अपने अमेरिकी समकक्ष से कहा कि वह वाशिंगटन में अगले महीने दोनों देशों के बीच विदेश एवं रक्षा मंत्री स्तरीय ‘टू प्लस टू’ वार्ता के तहत विचार विमर्श के दौरान ठोस बातचीत करना चाहते हैं। बता दें कि भारत और अमेरिका के बीच पहली ‘टू प्लस टू’ वार्ता पिछले साल सितंबर में यहां हुई थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान की 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं रद्द

नयी दिल्ली : देश में कोरोना संकट को देखते हुए राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) की 17 जुलाई से होने वाली 10वीं और 12वीं आगे पढ़ें »

71 साल के हुए लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर

नयी दिल्ली : क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज और पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर शुक्रवार को 71 वर्ष के हो गए और उनके जन्मदिन पर आगे पढ़ें »

ऊपर