प्रणव ने कहा- पिछली सरकारों की वजह से भारत बनेगा 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्‍था

Former President Pranab Mukherjee

नई ‌दिल्ली : समृद्धि भारत फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक व्याख्यान में गुरुवार को देेश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने कहा कि पिछली सरकारों द्वारा रखी गई मजबूत नींव के कारण ही अगले 5 सालों में भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्‍था बन जाएगा। उन्होंने कहा कि कई ऐसे आर्थिक और सामाजिक क्षेत्र हैं जो आजादी के बाद से ही भारतीयों के प्रयासों के कारण बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने मोदी सरकार द्वारा पंचवर्षीय योजनाओं और योजना आयोग को खत्म करने की बात को नकारते हुए कहा कि वित्त मंत्री के लिहाज से वे कह सकते हैं कि 2024 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्‍था तक पहुंचाने में पिछली सरकारों का भी योगदान रहेगा। इसकी मजबूत नींव ब्रिटिशों द्वारा नहीं रखी गई बल्कि स्वतंत्र भारतीयों की वजह से ये संभव हो पा रहा है।

पंचवर्षीय योजनाओं ने किया दृष्टिकोण का निर्माण

प्रणव मुखर्जी ने कहा कि पंचवर्षीय योजनाओं ने लोगाें में एक दृष्टिकोण का निर्माण किया है। अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे क्षेत्रों को अब विस्तृत रूप से देखा जाता है। इन्हीं योजनाओं के आधार पर निवेश भी किया जाता है। उन्होंने इस बात को भी स्वीकारा कि गैर-कांग्रेसी गवर्नरों ने भी देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। साथ ही मंगलयान के सफल होने के बारे में उन्होंने कहा कि ये जादू से नहीं बल्कि जमीनी स्तर पर लगातार प्रयासों के कारण ही संभव हुआ है।

गौरतलब है कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया था, जिसमें भारत की अर्थव्यवस्‍था को 2024 तक 5 ‌ट्रिलियन डॉलर तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेकाबू होता जा रहा है डेंगू, और 2 की मौत

अब तक 19 मरे, साढ़े 11 हजार लोग पीड़ित सन्मार्ग संवादाता कोलकाता : डेंगू का कहर दिन ब दिन बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को डेंगू आगे पढ़ें »

mamata banerjee

आज केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मियों को सम्बोधित करेंगी ममता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंगी। इन आगे पढ़ें »

ऊपर