सीएए लागू करने से कोई राज्य इनकार नहीं कर सकता, ऐसा करना असंवैधानिक : सिब्बल

sibbal

कोझिकोड : कांग्रेस के दिग्गज नेता कपिल सिब्बल ने शनिवार को कहा कि संसद से पारित हो चुके नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लागू करने से कोई राज्य किसी भी तरह से इनकार नहीं कर सकता और ऐसा करना असंवैधानिक होगा। पूर्व कानून एवं न्याय मंत्री ने केरल साहित्य उत्सव के तीसरे दिन कहा, ‘‘जब सीएए पारित हो चुका है तो कोई भी राज्य यह नहीं कह सकता कि मैं उसे लागू नहीं करूँगा। यह संभव नहीं है और असंवैधानिक है। आप उसका विरोध कर सकते हैं, विधानसभा में प्रस्ताव पारित कर सकते हैं और केंद्र सरकार से (कानून) वापस लेने की मांग कर सकते हैं। लेकिन संवैधानिक रूप से यह कहना कि मैं इसे लागू नहीं करूँगा, अधिक समस्याएं पैदा कर सकता है।’’

संवैधानिक रूप से राज्य सरकार यह नहीं कर सकता

उन्होंने कहा, ‘‘एनआरसी, एनपीआर पर आधारित है और एनपीआर को स्थानीय रजिस्ट्रार लागू करेंगे। अब गणना जिस समुदाय में होनी है वहां से स्थानीय रजिस्ट्रार नियुक्त किए जाने हैं और वे राज्य स्तर के अधिकारी होंगे।’’ सिब्बल ने कहा कि व्यावहारिक तौर पर ऐसा कैसे संभव है, यह उन्हें नहीं पता लेकिन संवैधानिक रूप से किसी राज्य सरकार द्वारा यह कहना बहुत कठिन है कि वह संसद द्वारा पारित कानून लागू नहीं करेगी।

कई राज्यों ने सीएए का विरोध किया

वरिष्ठ वकील और नेता ने समझाया कि जब राज्य यह कहते हैं कि वह सीएए को लागू नहीं करेंगे तो उनका क्या मंतव्य होता है और वह ऐसा कैसे करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्यों का कहना है कि वे राज्य के अधिकारियों को भारत संघ के साथ सहयोग नहीं करने देंगे। मालूम हो कि केरल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र सहित कई राज्यों ने सीएए के साथ ही राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) और राष्ट्रीय जनसंख्या पंजी (एनपीआर) का विरोध किया है। केरल सरकार ने तो इस सप्ताह की शुरुआत में सीएए के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का रुख किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चेहरे के कई हिस्सों में होते हैं वाइटहेड्स, जानिए क्या है कारण

नई दिल्ली : चेहरे के वाइटहेड्स बहुत खराब लगते हैं। ये चेहरे के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं। आम तौर पर लोग वाइटहेड्स आगे पढ़ें »

देशद्रोही गतिविधियों के कारण बांग्लादेशी छात्रा को भारत छोड़ने का आदेश

कोलकाता : गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल के विश्व भारती विश्वविद्यालय की एक बांग्लादेशी छात्रा को देश विरोधी गतिविधियों में बार-बार शामिल होने के लिए आगे पढ़ें »

तीसरी जीत की हैट्रिक के साथ सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय टीम

delhi police security for 15 august

भड़काऊ भाषण देने वालों पर केस दर्ज करने का सही समय नहीं : दिल्ली पुलिस

onion

प्याज की बंपर पैदावार के कारण सरकार ने निर्यात पर प्रतिबंध हटाया

कोरोना के कारण वैश्विक जीडीपी में 1 से 1.25 फीसद क गिरावट का अनुमान : सीआईआई रिपोर्ट

सोने और चांदी की कीमतों में आज बढ़त दर्ज की गई, जानिए आज का भाव

मौजूदा प्रयास भारत में न्यूट्रिशन की समस्याओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं: रिपोर्ट

एशिया में सबसे अमीर और दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति बने मुकेश अंबानी

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपने 2,50,000 बैंकिंग केंद्रों में शुरू की आधार आधारित भुगतान प्रणाली

ऊपर