अमेरिका दौरे पर जायेंगे मोदी, 28 सितंबर को यूएन महासभा को करेंगे संबोधित

PM Modi

वॉशिंगटन : लोकसभा 2019 चुनाव में जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल में पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) सत्र को संबोधित करेंगे। सूत्रों के अनुसार इस सभा का आयोजन अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में किया जा रहा है। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र ने 74वें सत्र में वैश्विक नेताओं की सूची जारी की है। बताया जा रहा है कि 24 से 30 सितंबर तक चलने वाले यूएन सत्र में पीएम मोदी 28 सिंतबर को इस सभा को संबोधित करेंगे।

ह्यूस्टन में मोदी भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे

पीएम मोदी अपने अमेरिका दौरे के दौरान 22 सितंबर को ह्यूस्टन में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे। बताया जा रहा है कि मोदी यहां तीसरी बार भारतीय समुदाय से मुलाकात करेंगे। साथ ही वे अमेरिकी और भारतीय समुदाय के बीच अपने कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इससे पहले मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार न्यूयॉर्क मेडिसन स्क्वॉयर गार्डन में और 2016 में सिलिकॉन वैली में अपने कार्यक्रम को संबोधित कर चुके हैं। दोनों ही अवसर पर यहां हजारों की तादात में भारतीय तथा अमेरिकी समुदाय के लोग जुटे थे। एक आंकड़े के मुताबिक लगभग यहां दोनों समुदायों के 20 हजार से अधिक लोग शामिल हुए थे। पीएम मोदी के पिछले कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों की भीड़ को देखते हुए 22 सितंबर का कार्यक्रम ह्यूस्टन के टेक्सास इंडिया फोरम में रखा गया है।

7 दिनों तक चलेगा संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र

न्यूयॉर्क में सितंबर में आयोजित होने वाला संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र सात दिनों तक चलेगा। 24 से 30 सितंबर तक चलने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में पीएम मोदी 28 सितंबर को शामिल होंगे। बता दें कि अमेरिका दौरे के दौरान मोदी महासभा सत्र से इतर कई उच्च स्तरीय शिखर सम्मेलनों में भी भाग लेंगे। साथ ही उनके  कई द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय वार्ता में भी शामिल होने की संभावना है।

23 सितंबर को जलवायु परिवर्तन के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे

वहीं पीएम मोदी अमेरिका दौरे के दौरान यूनए महासचिव एंटनियो गुटेरेस से मुलाकात करेंगे साथ ही 23 सितंबर को जलावायु परिवर्तन पर होने वाली बैठक को भी संबोधित करेंगे। इसके अलावा वे 24 और 25 सितंबर को यूएन के विकास लक्ष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे। दोनों ही सम्मेलन में मोदी अपनी बात रखेंगे।

ट्रंप समेत 48 देश के प्रमुख सभा को संबोधित करेंगे

जानकारी के अनुसार संयुक्त राष्ट्र महासभा को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 सितंबर को संबोधित करेंगे। इसके अलावा वक्ताओं की सूची के मुताबिक 27 सितंबर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इस सभा को संबोधित करेंगे। सभा में वक्ताओं की प्रारंभिक सूची के अनुसार इस साल 48 देशों के प्रमुख और 30 से अधिक देशों के विदेश मंत्री सभा को संबोधित करने के लिए पहुंचेंगे।

Visited 83 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!