सरकार सिर्फ विपक्ष पर लगाती है आरोप : मनमोहन

Manmohan Singh

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय आर्थिक नीतियों पर चर्चा करते हुए कहा कि सरकारी बैंकों की सबसे बुरी हालत कांग्रेसी प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के कार्यकाल में थी। वित्त मंत्री के इस बयान पर मनमोहन ‌सिंह ने कहा कि मोदी सरकार हमेशा से ही हर बात का दोष विपक्ष पर डाल देती है। एनडीए सरकार को करारा जवाब देते हुए सिंह ने कहा कि सरकार विकल्प ढूंढने में असर्मथ है और इसीलिए हमेशा हर विषय का आरोप विपक्ष पर डालती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कंसते हुए उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी ने कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने का विरोध नहीं किया और इसे समाप्त करने के लिए इसके समर्थन में वोट दिया था। उन्‍होंने कहा कि मंहगाई के कारण किसानों पर मुसीबत बनी हुई है। इसके साथ ही सरकार की आयात-निर्यात नीति के कारण भी संकट के बादल छाए हुए हैं।

अर्थव्यवस्‍था की हालत खराब

सिंह ने माेदी सरकार द्वारा कश्मीर मामले में उठाए गए कदम की सहराना की और कहा कि इसके लागू होने से जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ सद्भावना होनी चाहिए। हमारा कहना है कि बिल को जिस तरह से लागू किया गया वो गलत है। जहां तक अर्थव्यवस्‍था की बात है, तो 5 ट्रिलियन की इकोनोमी का लक्ष्य हासिल करने के लिए ग्रोथ रेट कम से कम 10 से 12 प्रतिशत होनी ही चाहिए। उन्होंने कहा कि आईएमएफ के अनुसार विकास दर 7.3 प्रतिशत की अपेक्षा 6.1 के दर पर रहेगी। मोदी सरकार के नेतृत्व में विकास दर गिरती ही जा रही है। अगर ऐसा चलता रहा तो साल 2024 तक हमारी अर्थव्‍यवस्‍था 5 ट्रिल्‍यन डॉलर के लक्ष्य को नहीं प्राप्त कर सकेगी।

लोगों पर पड़ रहा बुरा असर

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार के फैसलों के कारण लोगों के भविष्य पर असर पड़ रहा है। आम जनता की महत्वाकांक्षाएं भी प्रभावित हो रही है। यह बात उन्होंने महाराष्ट्र चुनाव के संबंध में मुबंई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के उद्योगों की स्थिति काफी खराब हैं। पिछले 5 सालाें में सबसे ज्यादा फैक्ट्रियां महाराष्ट्र में बंद हुई है। इस कारण से राष्ट्र पर संकट मंडरा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र और महाराष्ट्र की सरकार जनता के हित में फैसले नहीं लेना चाहती।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सेरेना विलियम्स फिट, छह महीने के ब्रेक के बाद खेलने को तैयार

लेक्सिंगटन (अमेरिका) : अमेरिका की 23 बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन सेरेना विलियम्स अब पूरी तरह फिट हैं और छह महीने के ब्रेक के बाद टेनिस आगे पढ़ें »

लंबा नहीं चलेगा जसप्रीत बुमराह का करियर : शोएब अख्तर

इस्‍लामाबाद : पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का कहना है कि जसप्रीत बुमराह प्रतिभावान गेंदबाज हैं, लेकिन अपने मुश्किल गेंदबाजी एक्शन के कारण आगे पढ़ें »

ऊपर