सरकार सिर्फ विपक्ष पर लगाती है आरोप : मनमोहन

Manmohan Singh

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय आर्थिक नीतियों पर चर्चा करते हुए कहा कि सरकारी बैंकों की सबसे बुरी हालत कांग्रेसी प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के कार्यकाल में थी। वित्त मंत्री के इस बयान पर मनमोहन ‌सिंह ने कहा कि मोदी सरकार हमेशा से ही हर बात का दोष विपक्ष पर डाल देती है। एनडीए सरकार को करारा जवाब देते हुए सिंह ने कहा कि सरकार विकल्प ढूंढने में असर्मथ है और इसीलिए हमेशा हर विषय का आरोप विपक्ष पर डालती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कंसते हुए उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी ने कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने का विरोध नहीं किया और इसे समाप्त करने के लिए इसके समर्थन में वोट दिया था। उन्‍होंने कहा कि मंहगाई के कारण किसानों पर मुसीबत बनी हुई है। इसके साथ ही सरकार की आयात-निर्यात नीति के कारण भी संकट के बादल छाए हुए हैं।

अर्थव्यवस्‍था की हालत खराब

सिंह ने माेदी सरकार द्वारा कश्मीर मामले में उठाए गए कदम की सहराना की और कहा कि इसके लागू होने से जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ सद्भावना होनी चाहिए। हमारा कहना है कि बिल को जिस तरह से लागू किया गया वो गलत है। जहां तक अर्थव्यवस्‍था की बात है, तो 5 ट्रिलियन की इकोनोमी का लक्ष्य हासिल करने के लिए ग्रोथ रेट कम से कम 10 से 12 प्रतिशत होनी ही चाहिए। उन्होंने कहा कि आईएमएफ के अनुसार विकास दर 7.3 प्रतिशत की अपेक्षा 6.1 के दर पर रहेगी। मोदी सरकार के नेतृत्व में विकास दर गिरती ही जा रही है। अगर ऐसा चलता रहा तो साल 2024 तक हमारी अर्थव्‍यवस्‍था 5 ट्रिल्‍यन डॉलर के लक्ष्य को नहीं प्राप्त कर सकेगी।

लोगों पर पड़ रहा बुरा असर

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार के फैसलों के कारण लोगों के भविष्य पर असर पड़ रहा है। आम जनता की महत्वाकांक्षाएं भी प्रभावित हो रही है। यह बात उन्होंने महाराष्ट्र चुनाव के संबंध में मुबंई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के उद्योगों की स्थिति काफी खराब हैं। पिछले 5 सालाें में सबसे ज्यादा फैक्ट्रियां महाराष्ट्र में बंद हुई है। इस कारण से राष्ट्र पर संकट मंडरा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र और महाराष्ट्र की सरकार जनता के हित में फैसले नहीं लेना चाहती।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भाजपा के सभी विधायकों को केंद्र देगा सुरक्षा

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य में चुनावी नतीजों की घोषणा के बाद से विभिन्न हिस्सों से भाजपा कार्यकर्ताओं पर हिंसा की खबरें आ रही हैं। ऐसी आगे पढ़ें »

क्या रात में ब्रा पहन कर सोना चाहिए? जानें इस पर क्या है एक्सपर्ट की राय

कोलकाता : अक्सर महिलाएं इस बात को लेकर काफी परेशान रहती हैं कि क्या रात को ब्रा उतार कर सोना चाहिए या नहीं। जहां कुछ आगे पढ़ें »

ऊपर