मनमोहन सिंह जाएंगे पाकिस्तान, करतारपुर जाने वाले पहले जत्थे में हुए शामिल

Manmohan Singh visit Kartarpur

नई दिल्ली : पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के मौके पर 9 नवंबर को करतारपुर साहिब जाने वाले पहले सिख जत्थे में शामिल होंगे। अगले महीने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मनमोहन सिंह को इस जत्थे में शामिल होने का न्योता दिया था, जिसे मनमोहन सिंह ने मान लिया है। गुरुवार को पंजाब सरकार के प्रवक्ता द्वारा यह जानकारी दी गई। हालांकि, मनमोहन सिंह की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

9 नवंबर को होगा पहला जत्था रवाना

कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई में 9 नवंबर को पंजाब से करतारपुर साहिब के लिए सिख श्रद्धालुओं का जत्था रवाना होगा। जिसमें मनमोहन सिंह भी शामिल हैं। साथ ही वे सुल्तानपुर लोधी में होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। बता दें कि सिखों के भारत स्थित धार्मिक स्थल डेरा बाबा नानक साहिब और पाकिस्तान के गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर कॉरिडोर को नई दिल्ली एवं इस्लामाबाद की ओर से जोड़ने के लिए काम किया जा रहा है। ऐसा माना जाता है ‌कि सिखों के लिए यह दोनों ही शहर धार्मिक लिहाज से महत्वपूर्ण है। इतना ही नहीं यह सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव से जुड़ा हुआ है।

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री पाक ने बुलाया

इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने 30 सितंबर को इस बात की घोषणा करते हुए कहा था कि उनके देश ने यह फैसला किया है कि करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को न्यौता देगा। लेकिन इसपर मनमोहन ने विदेश मंत्रालय की स्वीकृति लेने की बात कही थी।

मोदी और कोविंद को भी दिया न्योता

वहीं दिल्ली पहुंचे कैप्टन सिंह ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भी गुरु नानकदेव के 550वें प्रकाश पर्व के कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता दिया। जिसके बाद पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि इस न्योते को देश के दोनों प्रमुख नेताओं ने स्वीकार कर लिया, लेकिन अब तक इस कार्यक्रम में शामिल होने का जवाब इन्होंने नहीं दिया। इस दौरान कैप्टन सिंह ने केंद्र सरकार से 21 लोगों के जत्थे को पाकिस्तान भेजने की अनुमति मांगी। ये लोग 30 अक्टूबर से 3 नवंबर तक वहां रहेंगे। वहां से नगर कीर्तन को अमृतसर तक लाया जाएंगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

madras

मद्रास हाईकोर्ट ने सीएए प्रदर्शन पर रोक लगाने से किया इंकार

चेन्नई : मद्रास उच्च न्यायालय ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ चेन्नई में बुधवार को होने वाले विरोधी प्रदर्शन पर रोक लगाने से इनकार आगे पढ़ें »

uddhav

महाराष्ट्र में एनपीआर की प्रक्रिया को नहीं रोका जाएगा : उद्धव ठाकरे

मुंबई : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कहा कि वह राज्य में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) की प्रक्रिया को आगे पढ़ें »

ईईएसएल देशभर में 1000 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन करेगा स्थापित, बीएसएनएल के साथ किया करार

पीरियड में होने वाले हर समस्या का समाधान है किचन में मौजूद यह एक मसाला

assam

असमिया परिवारों में शादी करने वाले बंगाली हिंदुओं को मिलेगा नकद प्रोत्साहन

सैमसंग ने लॉन्च किया गैलेक्सी एस सीरिज के फोन, जानिए कीमत

trump

कांडला पोर्ट पर मिला संदिग्ध सैटेलाइट फोन, ट्रंप दौरे से पहले प्रशासन में मचा हड़कंप

hakla

मोगैंबो का किरदार निभाएंगे शाहरुख खान, मिस्टर इंडिया बनेंगे रणवीर

amitabh

अमर सिंह ने अमिताभ बच्‍चन से मांगी मांफी, बोले- जिंदगी और मौत से लड़ रहा

aap

आप विधायक ने किया ऐलान, हर महीने के पहले मंगलवार होगा सुंदरकांड का पाठ

ऊपर