मालदीव भी मोदी के साथ, कहा अनुच्छेद 370 खत्म करना भारत का आंतरिक मामला

abdullah

माले : जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के मामले में श्रीलंका सहित मालदीव भी भारत सरकार के साथ खड़ा है। शुक्रवार को मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद एवं पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बीच फोन पर बात हुई। जिसमें शाहिद ने स्पष्ट रूप से कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना और केंद्र शासित प्रदेश बनाना भारत का आंतरिक मामला है। शाहिद ने कुरैशी से यह भी कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों ही मालदीव के करीबी दोस्त है। साथ ही द्विपक्षीय साझेदार हैं। साथ ही उन्होंन कहा कि पड़ोसी देशों के आपस में जितने भी विवाद हैं, उन सभी को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाना चाहिए।
सार्क से भी पाक को मिली निराशा
अनुच्छेद 370 मामले में अमेरिका, फ्रांस तथा अन्य कई देशों ने भारत का साथ दिया और पाक को लताड़ा। इतना ही नहीं सार्क देश नेपाल, भूटान, बांग्लादेश तथा श्रीलंका ने भी इस मुद्दे पर पाक का साथ नहीं दिया। सार्क देशों का मानना है कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करना भारत का आंतरिक मामला है।
यूएनएससी की हुई थी आपात बैठक
वहीं पाक और चीन के कहने पर 16 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की आपात बैठक बुलाई गई थी। इस दौरान यूएन में भारत के प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा था कि अनुच्छेद 370 के मामले में भारत की जो स्थिति पहले थी, वही अब भी है। साथ ही उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह भारत का आंतरिक मसला है, जिससे किसी बाहर वाले का कोई संबंध नहीं है। यदि पाक को बातचीत करना ही है तो पहले आतंकवाद रोके फिर बात करे।
श्रीलंका ने पाक दावे का किया खंडन
पाक के उच्चायुक्त मेजर जनरल शाहिद अहमद हशमत ने बुधवार को दावा करते हुए कहा था कि श्रीलंका के राष्ट्रपति ने कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता की पेशकश की है। जिसके बाद श्रीलंकाई राष्ट्रपति भवन की ओर से पाक के इस दावे को खंडन कर दिया गया। साथ ही सिरिसेना की तरफ से स्पष्ट किया गया कि कश्मीर मुद्दे पर कोई टिप्पणी  नहीं की जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्रिकेट नहीं हुए तो इंग्लैंड व वेल्स क्रिकेट बोर्ड को 30 करोड़ पौंड का नुकसान

लंदन : इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के प्रमुख टॉम हैरिसन ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अगर आगामी सत्र में क्रिकेट नहीं आगे पढ़ें »

विम्बलडन रद्द होने का असर नहीं, तय समय पर हीअमेरिकी ओपन : आयोजक

न्यूयार्क : कोरोना वायरस महामारी के कारण विम्बलडन रद्द हो गया और फ्रेंच ओपन स्थगित कर दिया गया लेकिन अमेरिकी ओपन के आयोजकों ने कहा आगे पढ़ें »

क्यूबा का ओलंपिक चैंपियन पहलवान बोरेरो कोरोना की चपेट में

2011 विश्‍व कप : धोनी के विजयी छक्के को ज्यादा त्वज्जो देने से गंभीर नाराज, कहा- पूरी टीम की वजह से बने थे विश्व चैम्पियन

मूडीज इन्वेस्टर्स ने बैंकिंग सेक्टर के लिए अनुमान स्थिर से नेगेटिव किया

पीएम केयर्स फंड में दो साल का वेतन देंगे गौतम गंभीर

टोक्यो ओलंपिक पर समर्थन के लिये आईओसी प्रमुख बाक ने मोदी का आभार जताया

डकवर्थ-लुईस नियम बनाने वाले 78 साल के गणितज्ञ लुईस का निधन

चीन की मैन्यूफैक्चरिंग रिकवरी क्रूड के लिए अच्छा सौदा, सोने की चमक फीकी

पंत के छक्का लगाने के चैलेंज पर रोहित ने कहा- उसे खेलते हुए एक साल भी नहीं हुआ और चुनौती दे रहा

ऊपर