भाषाओं के परिवार में हिंदी डायपर पहनने वाले बच्चे की तरह : कमल हासन

hasan

चेन्नई : मक्‍क्ल निधि मैयम (एमएनएम) के नेता और प्रसिध्द फिल्म कलाकार कमल हासन ने गुरूवार को हिंदी भाषा को लेकर एक विवादित बयान दिया। उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा तमिल,संस्कृत और तेलुगु की तुलना में डायपर पहनने वाले बच्चे की तरह है। इसका बच्‍चे की तरह ख्याल रखना चाहिए न कि इसे गले में डाल देना चााहिए। यह बात उन्होंने चेन्नई स्थित लोयोला कॉलेज के एक कार्यक्रम में कही। बता दें कि इसी साल एक अक्‍टूबर को आयोजित एक कार्यक्रम में हिंदी लागू करने पर हासन के एक हालिया वीडियो पर वहां के एक छात्र ने सवाल किया था, जिसके जवाब में हासन ने यह बात कही।

भाषाओं के परिवार में ‌हिंदी सबसे युवा

हासन ने इस दौरान कहा कि भाषाओं के परिवार में हिंदी सबसे युवा है। यह डायपर के छोटे बच्चे जैसा है, हमें इसका ख्याल रखना होगा। उन्होंने कहा कि भारत या तमिलनाडु को इस तरह की लड़ाई की जरूरत नहीं। हासन ने कहा, बंगाली में अपने राष्ट्रगान को गर्व से गाते हैं और आगे भी ऐसा ही करते रहेंगे। क्योंकि, राष्ट्रगान लिखने वाले कवि ने राष्ट्रगान के भीतर सभी भाषाओं और संस्कृतियों को उचित सम्मान दिया है, इसलिए यह हमारा राष्ट्रगान बन गया है। ऐसी नीतियों की वजह से सभी को नुकसान होगा। वीडियो के अंत में उन्होंने कहा था कि तमिल को हमेशा जिंदा रहने दो, देश को समृद्ध बनाओ।” हिंदी ‘थोपने’ को लेकर अपने पिछले बयान पर अडिग रहते हुए उन्होंने कहा, “हिंदी अच्छी भाषा है, पर इसे लोगों पर थोपा नहीं जाना चाहिए।”

शाह ने एक राष्ट्र-एक भाषा का किया था समर्थन

मालूम हो कि 14 सितंबर को हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने हिंदी को लेकर बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि हिंदी ही एकमात्र ऐसी भाषा है जो इस देश को एक कर सकती है। उन्होंने कहा था, “देश में विभिन्न भाषाएं और उन सबके अपने-अपने मूल्य हैं। दुनिया में यह देश अपनी पहचान बनाए, इसके लिए एक भाषआ होना जरूरी है। अगर कोई एक भाषा है, जो भारत को एक कर सकती है तो वह हिंदी है।”

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता में लॉजिस्टिक के लिए विश्व बैंक तैयार कर रहा मास्टर प्लान : अमित मित्र

परियोजना की​ लागत करीब 300 मिलियन डॉलर कोलकाता : कोलकाता मेट्रोपॉलिटन एरिया में जल्द ही लॉजिस्टिक के क्षेत्र में बड़ी संभावनाएं सामने आने वाली हैं। इसकी आगे पढ़ें »

अफवाहों पर ध्यान ना दें, हम सब एक हैं – विजयवर्गीय

कोलकाता : भाजपा के सांगठनिक चुनाव काे लेकर शनिवार को माहेश्वरी भवन में भाजपा की अहम बैठक की गयी। इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय आगे पढ़ें »

ऊपर