करतारपुर गलियारा : पाक विदेश मंत्री ने कहा, उद्घाटन समारोह में आम आदमी की तरह शामिल होंगे मनमोहन

paki

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि 9 नवंबर को करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह एक आम आदमी की तरह शामिल होंगे। डान अखबार के मुताबिक कुरैशी ने अपने गृहनगर मुल्तान में शनिवार को पत्रकारों से कहा कि डॉ। सिंह ने उनका न्योता स्वीकार कर लिया है और तय उद्घाटन समारोह में विशेष अतिथि के बजाय आम आदमी की तरह शामिल होंगे। कुरैशी ने कहा, ‘‘ हम आम आदम के तौर पर भी उनके शामिल होने का स्वागत करते हैं।’’

पहले विशेष अतिथि के तौर पर किया था आमंत्रित

गौरतलब है कि पिछले महीने पाकिस्तान ने कहा था कि नवंबर में होने वाले करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित करने का फैसला किया है। हालांकि, इसके बाद कांग्रेस पार्टी के नेता और पंजाब मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने साफ किया था कि पूर्व प्रधानमंत्री उद्घाटन समारोह में पाकिस्तान के बुलावे पर करतारपुर नहीं जाएंगे, बल्कि सर्वदलीय जत्थे के साथ करतारपुर गुरद्वारा जायेंगे।

करतारपुर गलियारा इन स्‍थानों को जोड़ेगा

उल्लेखनीय है कि प्रस्तावित गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार सहिब को भारत के पंजाब प्रांत के गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ेगा और इस गलियारे में भारतीय श्रद्धालुओं को बिना वीजा आने जाने की अनुमति होगी। हालांकि उन्हें करतारपुर साहिब जाने के लिए परमिट लेना होगा, जिसकी स्थापना स्वयं सिखों के पहले गुरु, गुरु नानक देवजी ने 1522 में की थी।

पाक प्रधानमंत्री करेंगे गलियारे का उद्घाटन

कुरैशी ने बताया कि प्रधानमंत्री इमरान खान पाकिस्तान के हिस्से वाले गलियारे का उद्घाटन करेंगे जिससे रोजाना 5,000 भारतीय श्रद्धालुओं को पवित्र स्थल के दर्शन करने की सुविधा मिलेगी। बता दें कि पाकिस्तान, भारतीय सीमा से करतारपुर के गुरुद्वारा दरबार साहिब तक गलियारा बना रहा है जबकि बाकी के हिस्से, सीमा से पंजाब के डेरा बाबा नानक तक के गलियारे का निर्माण भारत कर रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

विमान की सीट के नीचे मिला डेढ़ किलो सोना

कोलकाता : बैंकाक से कोलकाता आये स्पाइस जेट के विमान से कस्टम्स की एआईयू टीम ने डेढ़ किलो सोना जब्त किया है। सूत्रों के मुताबिक आगे पढ़ें »

भारत के प्रति कृतज्ञ है बंगलादेश – हसीना

कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बंगलादेश की पीएम शेख हसीना के बीच शुक्रवार को एक 5 सितारा होटल में बैठक हुई। इस आगे पढ़ें »

ऊपर