झाविमो का भाजपा में विलय, शाह की मौजूदगी में बाबूलाल मरांडी पार्टी में शामिल

marandi

रांची : झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) का भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में विलय हो गया है। भाजपा के पूर्व अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में झाविमो के प्रमुख बाबूलाल मरांडी भाजपा में शामिल हो गए हैं। केंद्रीय गृहमंत्री और भाजपा के पूर्व अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में बाबूलाल मरांडी भाजपा में शामिल हए। शाह ने मरांडी को माला पहनाकर पार्टी में स्वागत किया। मरांडी के साथ झाविमो के कई पदाधिकारी भी भाजपा में शामिल हुए। सूत्रों की माने तो मरांडी को भाजपा में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

मरांडी को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

बता दें कि 2006 में बाबूलाल मरांडी ने भाजपा में मतभेद होने के बाद पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा देकर झारखंड विकास मोर्चा का गठन कर अपनी अलग पार्टी बना ली थी। हालांकि उनकी पार्टी का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। साल 2009, 2014 और 2019 के झारखंड विधानसभा चुनाव में पार्टी को 11, 8 और 3 सीटों पर ही जीत मिली थी। अब 14 साल बाद मरांडी ने सोमवार को दोबारा भाजपा में घर वापसी की है। भाजपा में झाविमो के विलय के बाद पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व बाबूलाल मरांडी को विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बना सकता है।

बाबूलाल मरांडी झारखंड के पहले मुख्यमंत्री बने थे

बाबूलाल मरांडी झारंखड के पहले मुख्यमंत्री बने थे। माना जा रहा है कि मरांडी की भाजपा में वापसी के बाद झारखंड में पार्टी की सियासत में काफी बदलाव देखने को मिल सकता है। अखिरकार भाजपा ने बाबूलाल मरांडी के रूप में झारखंड में एक जाने माने आदिवासी चेहरे को ढूंढ ही लिया, जिसकी जड़ें संघ से जुड़ी है। इतना ही नहीं वह झारखंड की राजनीति का एक बड़ा नाम भी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वेस्टइंडीज जीत के करीब, इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 313 रन बनाए

साउथैम्पटन : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में वेस्टइंडीज जीत की ओर है। मैच के पांचवें दिन टी ब्रेक तक मेहमान टीम ने 4 विकेट के आगे पढ़ें »

पगबाधा का फैसला सिर्फ और सिर्फ डीआरएस से हो : तेंदुलकर

नयी दिल्ली : महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अंपायरों के फैसलों की समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को ‘अंपायर्स कॉल’ को हटाने आगे पढ़ें »

ऊपर