जम्मू-कश्‍मीर : फारूक अब्‍दुल्ला नजरबंद, बेटी साफिया को भी किया गया गिरफ्तार

abdulla

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बुधवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला को नजरबंद कर दिया। वहीं, उनकी बेटी साफिया को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। पुलिस ने मंगलवार को फारूक अब्दुल्ला की बेटी और बहन समेत दर्जन भर महिलाओं को गिरफ्तार किया था। अधिकारियों ने बताया कि ये महिलाएं जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने और राज्य को दो संघ शासित प्रदेशों में बांटने के विरोध में प्रदर्शन कर रही थीं। महिला प्रदर्शनकारियों के एक समूह का नेतृत्व कर रहीं अब्दुल्ला की बहन सुरैया और उनकी बेटी साफिया को पुलिस ने पहले हिरासत में ले लिया और बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

महिलाओं ने प्रदर्शन जारी रखते हुए धरना देने की कोशिश की

पुलिस ने कहा कि बांह पर काली पट्टी बांधकर तख्तियां पकड़े प्रदर्शन कर रहीं इन महिलाओं को इसकी इजाजत नहीं दी थी। इन प्रदर्शनकारियों से शांतिपूर्वक लौट जाने के लिए कहा गया। पुलिस के अनुरोध के बावजूद महिलाओं ने लौटने से इनकार कर दिया और प्रदर्शन जारी रखते हुए धरना देने की कोशिश की। बाद में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की महिला जवानों ने प्रदर्शनकारियों को पुलिस वाहनों में बैठाया।

पाबंदी लगने के बाद लाल चौक पर पहला प्रदर्शन

बता दें कि राज्‍य में पाबंदियां लगने के बाद लालचौक में लगभग 72 दिन बाद यह पहला प्रदर्शन था। प्रदर्शनकारी महिलाओं में फारूक अब्दुल्ला की बहन सुरैया अब्दुल्ला, डॉ. फारूक अब्दुल्ला की बेटी साफिया अब्दुल्ला और जम्मू- कश्मीर हाईकोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस बशीर अहमद खान की पत्नी हव्वा बशीर शामिल थीं। सभी जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम को रद्द करने, राज्य में अनुच्छेद-370 बहाल करने और जेलों में बंद राजनीतिक हस्तियों की तत्काल रिहाई की मांग कर रही थीं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

विमान की सीट के नीचे मिला डेढ़ किलो सोना

कोलकाता : बैंकाक से कोलकाता आये स्पाइस जेट के विमान से कस्टम्स की एआईयू टीम ने डेढ़ किलो सोना जब्त किया है। सूत्रों के मुताबिक आगे पढ़ें »

भारत के प्रति कृतज्ञ है बंगलादेश – हसीना

कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बंगलादेश की पीएम शेख हसीना के बीच शुक्रवार को एक 5 सितारा होटल में बैठक हुई। इस आगे पढ़ें »

ऊपर