पीएम मोदी मुझे बहुत पसंद हैं, लेकिन भारत के साथ अभी व्यापार समझौता नहीं : ट्रंप

modi & trump

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत दौरे पर आने से ठीक पहले व्यापार समझौतों को लेकर बड़ा बयान दिया है। ट्रंप ने कहा कि भारत के साथ इस समझौते को वह बाद के लिए बचा कर रख रहे हैं। ट्रंप ने यह भी कहा कि अभी यह तय नहीं है कि ये बड़ा समझौता अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले हो पाएगा या नहीं। ट्रंप के इस बयान ने साफ कर दिया कि इस महीने की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते न हो। उन्होंने ज्वायंट बेस एंड्रयूज में मंगलवार की दोपहर संवाददाताओं से कहा, ‘हम भारत के साथ व्यापार समझौता कर सकते हैं। लेकिन मैं इस बड़े समझौते को बाद के लिए बचा रहा हूं।’ बता दें कि ट्रंप 24 फरवरी को दो दिवसीय भारत यात्रा पर जाने वाले हैं। यह ट्रंप की पहली भारत यात्रा होगी।

छोटे ‘ट्रेड पैकेज’ पर हो सकता है समझौता

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्रंप भारत के साथ एक छोटे ‘ट्रेड पैकेज’ पर समझौता कर सकते हैं। बता दें कि ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर होंगे, जिसके तहत वह नई दिल्ली और अहमदाबाद जाएंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें इस यात्रा में व्यापार समझौते की उम्मीद है, ट्रंप ने कहा, ‘हम भारत के साथ एक बड़ा व्यापार समझौता कर रहे हैं। हम यह समझौता करेंगे। मुझे नहीं पता कि यह नवंबर में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव से पहले होगा या नहीं, लेकिन हम भारत के साथ बड़ा समझौता करने जा रहे हैं।’

रॉबर्ट लाइटहाइजर कर रहे हैं ट्रंप सरकार का प्रतिनिधित्व

भारत के साथ चल रही व्यापार वार्ता में ट्रंप सरकार का प्रतिनिधित्व अमेरिका के व्यापार मंत्री रॉबर्ट लाइटहाइजर कर रहे हैं। सूत्रों की मानें तो लाइटहाइजर के ट्रंप के साथ भारत यात्रा पर जाने की उम्मीदें कम हैं। हालांकि, अधिकारियों ने उनके जाने की संभावनाओं को भी पूरी तरह से खारिज नहीं किया है।

मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पसंद करता हूं : ट्रंप

ट्रंप ने अमेरिका-भारत व्यापार संबंधों को लेकर अप्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि ‘भारत हमारे साथ अच्छा बर्ताव नहीं कर रहा है। लेकिन मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पसंद करता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे बताया कि हवाईअड्डे और कार्यक्रम के आयोजन स्थल के बीच 70 लाख लोग होंगे। और यह स्टेडियम, मैं जानता हूं कि अभी निर्माणाधीन है, लेकिन यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। यह काफी उत्साहजनक होने वाला है, मुझे उम्मीद है कि आप लोग भी पसंद करेंगे।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

लोगों को मेरे खेल के खत्म होने के बारे में लिखने की आदत है, मुझे फर्क नहीं : सुशील

नयी दिल्ली : दिग्गज पहलवान सुशील कुमार उम्र के ऐसे पड़ाव पर है जहां ज्यादातर खिलाड़ी संन्यास की घोषणा कर देते है लेकिन ओलंपिक में आगे पढ़ें »

कोरोना से हुए नुकसान को कम करने के लिए सरकार जल्द नए राहत पैकेजों की घोषणा करेगी

नई दिल्ली : कोरोना के कारण हुए लॉक डाउन के कारण देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ है। वित्त मंत्रालय लगातार राहत पैकेज पर आगे पढ़ें »

ऊपर