गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की? 9वीं कक्षा में पूछे गए इस सवाल पर हुआ बवाल

gandhim

अहमदाबाद : गुजरात में 9वीं कक्षा के इंटर्नल परीक्षा में पूछे गए एक सवाल पर बवाल खड़ा हो गया है। सवाल यह था कि ‘गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की?’ परीक्षा में पुछे गए इस अटपटे सवाल की जानकारी मिलने के बाद अधिकारियों ने इसकी जांच शुरू कर दी है। दरअसल महात्मा गांधी द्वारा आत्महत्या की कोशिश से जुड़ी घटना पर गुजराती में पूछा गया सवाल कुछ इस प्रकार था- महात्मा गांधी ने आत्महत्या के लिए क्या किया? जबकि कुछ खबरों में इसका अनुवाद यूं किया गया- महात्मा गांधी ने आत्महत्या कैसे की?

दुसरे सवाल से अधिकारी हैरान

और तो और, 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं से भी एक अजीबो-गरीब सवाल पूछा गया, जिसे देख अधिकारी भी हैरान हो गया। परीक्षा के दौरान उनसे ये पुछा गया कि ‘अपने इलाके में शराब की बिक्री बढ़ने एवं शराब तस्करों द्वारा उत्पन्न करने वाली परेशानियों के बारे में शिकायत करते हुए जिला पुलिस प्रमुख को एक पत्र लिखें।’ जब्कि गुजरात में शराब पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई जा चुकी है।

मामले की जांच शुरू

गांधीनगर के जिला शिक्षा अधिकारी भारत वधेर के हवाले से ये बताया गया कि स्व-वित्तपोषित स्कूलों के एक समूह और अनुदान प्राप्त करने वालों ने शनिवार को आयोजित आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा में इन 2 प्रश्नों को शामिल किया था। वहीं अधिकारी का कहना है कि ये प्रश्न अत्यधिक आपत्तिजनक हैं, और हमने इस मामले में एक जांच शुरू की है। उन्होंने कहा कि मामले की रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी। अधिकारी के अनुसार इन स्कूलों के प्रबंधन द्वारा प्रश्नपत्र निर्धारित किए गए थे, जो सुफलाम शाला विकास सांकुल के बैनर तले चलाए गए थे। साथ ही इसमें राज्य शिक्षा विभाग की कोई भूमिका नहीं थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

diabetes-day-image

ऐसी जीवनशैली अपनाएंगे तो नहीं होगी डायबिटीज

मधुमेह के लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार हमारी बिगड़ती जीवनशैली के कारण हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन गया है। इन्हीं बीमारियों में से एक आगे पढ़ें »

डेहरी ऑन सोन : बोलेरो और गैस टैंकर की टक्कर में दो की मौत, पांच गंभीर

डेहरी ऑन सोन : बिहार में रोहतास जिले के डेहरी के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संजय कुमार ने बुधवार को यहां बताया कि स्थानीय सूअरा मोड़ आगे पढ़ें »

ऊपर